27 APRSATURDAY2024 7:04:59 PM
Nari

टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया होता है आपके मेकअप ब्रश में! आज ही कर लें इसे साफ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Apr, 2023 06:43 PM
टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया होता है आपके मेकअप ब्रश में! आज ही कर लें इसे साफ

मेकअप ब्रश ब्यूटी किट में रखे जाने वाली सबसे अहम चीज है। जो लड़कियां रोजाना मेकअप करती हैं उनके पास कई तरह के  ब्रश मिल जाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेकअप ब्रश आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। हाल ही में इस बात का दावा किया गया है कि मेकअप ब्रश टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदा होता है।सही तरह से इसकी सफाई न करने के कारण इसमें धूल, गंदगी, ऑइल व बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। 

PunjabKesari
Spectrum Collections की ओर से की गई नई रिसर्च के मुताबिक मेकअप करने के बाद अगर हम ब्रश को साफ नहीं करते, तो उनमें बैक्टीरिया की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है। बैक्टीरिया की मात्रा टॉयलेट सीट जितनी या उससे ज्यादा होती है। इस स्टडी में यह भी कहा गया है कि आप चाहे मेकअप ब्रश को कहीं भी रख रहे हों, अगर वे गंदे हैं तो उनमें बैक्टीरिया की मात्रा आपके लिए खतरा पैदा कर सकती है। 

PunjabKesari
स्टडी में फाउंडेशन ब्रशेज़ के दो सेट लिए गए थे, जिसमें से एक साफ था और एक गंदा। 2 हफ्ते के टेस्टिंग पीरियड के बाद जब दोनों ब्रशेज़ की तुलना की गई तो गंदे ब्रश में बैक्टीरिया की मात्रा या तो सामान्य थी या फिर टॉयलेट सीट से ज्यादा थी। वहीं  मेकअप ब्रश में काफी कम बैक्टीरिया था। रिसर्चर्स ने ब्रश को  बेडरूम, मेकअप बैग, ब्रश बैग, ब्रश ड्रॉवर और बाथरूम सभी जगह रखकर यही पाया कि इसमें टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद है। 

PunjabKesari
गंदे मेकअप पर बैक्टीरिया जमा होने से आपको एक्ने, पिंपल्स, रैशेज की समस्या हो सकती है। लंबे समय तक ब्रश साफ ना करने से ये जल्दी ही खराब हो जाएंगे।  ऐसे में आपको कुछ ही दिनों में नया मेकअप ब्रश व अन्य टूल्स खरीदने पडे़ंगे। साथ ही मेकअप ब्रश में जमा  बैक्टीरिया अन्य मेकअप प्रॉडक्ट में भी जा सकतेहैं। 

 

ऐसे में करें  मेकअप ब्रश की सफाई

-सबसे पहले सॉफ्ट टॉवल से मेकअप ब्रेश को साफ करें। ताकि इस पर लगा मेकअप उतर जाएं।

-एक बाउल पानी में थोड़ा बेबी शैंपू मिलाएं। फिर उस पानी में सभी ब्रश और ब्यूटी ब्लैंडर डालकर कुछ देर भिगोएं।

-अब एक हाथ से ब्रश पकड़कर उसे दूसरे हाथ की हथेली पर सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए साफ करें। आप इसे टैप के नीचे रखकर भी साफ कर सकती है। 

-दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपको ब्रश को जोर से रगड़ना नहीं है। इससे ब्रिसल्स खराब हो सकते हैं। 

-मेकअप ब्रश साफ होने के बाद इसे सूखाने के लिए साफ  टॉवल या फिर टिशू का इस्तेमाल करें।
 

Related News