03 OCTTUESDAY2023 9:37:08 AM
Nari

स्पोर्ट्स ड्रिंक से भी कई ज्यादा फायदेमंद है एक कप नारियल पानी, इम्यून सिस्टम होगा बेहतर

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 30 May, 2023 05:38 PM
स्पोर्ट्स ड्रिंक से भी कई ज्यादा फायदेमंद है एक कप नारियल पानी, इम्यून सिस्टम होगा बेहतर

शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाएं रखने के लिए नारियल पानी पीना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें लेक्ट्रोलाइट्स, लॉरिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है। बता दें कि नारियल पानी में 95% तक पानी पाया जाता है। यही कारण है कि दूसरे ड्रिंक्स जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक्स या अन्य के मुकाबले यह ज्यादा फायदेमंद होता है। नारियल पानी पीने से शरीर को तेजी से इंस्टैंट इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने में मदद मिलती है। अगर आप सोचते हैं कि नारियल का पानी गर्मी में ज्यादा फायदेमंद होता है तो ऐसा नहीं है। आप इसका सेवन बिना किसी हिचकिचाहट के सर्दियों में भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इसे पीने से शरीर को क्या फायदे होते है। इम्यूनिटी सिस्टम 

पेट के लिए फायदेमंद

इसे पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती। पेट से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है ‌ नारियल का पानी पीने से दस्त, डायरिया, पेट में दर्द, जलन, एसिडिटी आदि से राहत मिलती है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल

नारियल पानी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होने से यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

 

किडनी के लिए रामबाण है नारियल पानी

एक कप नारियल पानी में 600 मिलीग्राम पोटैशियम मिलता है। यह पूरे दिन की डाइट का 16 प्रतिशत पोटैशियम होता है। जो आपकी किडनी और मांसपेशियों के लिए काफी जरूरी होता है। एक कप नारियल पानी में 60 मिलीग्राम मैग्नीशियम भी मिलता है।

PunjabKesari

वजन घटाएं

वजन घटाने में नारियल पानी बेस्ट ऑप्शन है। यह लो कैलोरी ड्रिंक होने के कारण शरीर की जमा एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर को बारे जरूरी तत्व भी मिलते हैं।

PunjabKesari

 

चमकदार त्वचा के लिए नारियल पानी

नारियल पानी में पानी की ज्यादा मात्रा होने के चलते स्किन को हाइड्रेट रखने में काफी मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे मॉइस्चराइज करने में भी हेल्प मिलती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News