19 APRFRIDAY2024 3:49:58 PM
Nari

काली मिर्च से बना यह फेसपैक हटाएगा चेहरे के दाग-धब्बे

  • Updated: 18 Feb, 2018 12:52 PM
काली मिर्च से बना यह फेसपैक हटाएगा चेहरे के दाग-धब्बे

भारतीय मसालों में काली मिर्च की अहम भूमिका है। काली मिर्च का इस्तेमाल हर घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा काली मिर्च खाने से सेहत भी अच्छी रहती है, जहां काली मिर्च हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं ऱखती है, वहीं इसके कई ब्यूटी फायदे भी है। काली मिर्च से बना फेसपैक चेहरे के दाग-धब्बे और अन्य चर्म समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए काफी मददगार है। आप इसे पीसकर फेसपैक बनाकर या फिर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको  अलग-अलग तरह के फेसपैक बनाना बताएंगे, जिसे आप अपने चेहरे पर अप्लाई करके अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

1. काली मिर्च और दही फेसपैक

PunjabKesari
जिनके चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान दिखने लगते हैं। वह इस फेसपैक को अपने चेहरे पर लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए 2 टेबलस्पून दही में 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे कुछ समय चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2. काली मिर्च का तेल और लोशन पैक
यदि आपकी त्वचा के कुछ हिस्से स्किन कलर से ज्य़ादा डार्क है तो आप काली मिर्च के तेल और लोशन का पैक बना कर इस पर अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में आप इस समस्या से राहत पाएंगे। इसे बनाने के लिए 100 मि.ली. बॉडी क्रीम या लोशन में  3 बूंदें काली मिर्च तेल की मिक्स करके पेस्ट की तरह बना लें। फिर इसे कुछ देर डार्क स्किन पर लगाने के बाद धो लें।

3. शहद और काली मिर्च फेसपैक

PunjabKesari
अगर आप मुहांसों की समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए मार्कीट से प्रॉडक्ट खरीदने की बजाए घर पर शहद और काली मिर्च का फेसपैक बनाकर इस्तेमाल करें। इसका कोई नुकसान भी नहीं होगा।  इस पैक को बनाने के लिए 1 टीस्पून शहद में 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News