04 MARTHURSDAY2021 12:11:48 AM
Nari

पिज्जा-बर्गर ही नहीं, हेल्दी समझकर खाई जाने वाली ये चीजें भी बढ़ाती है वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Dec, 2020 09:42 AM
पिज्जा-बर्गर ही नहीं, हेल्दी समझकर खाई जाने वाली ये चीजें भी बढ़ाती है वजन

बाहर का खाना जैसे जंक फूड, पिज्जा, बर्गर हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक है यह तो हम सभी जानते हैं। मगर, कुछ ऐसी चीजें भी है जिसे आप हैल्दी समझकर खा तो लेते हैं लेकिन असर में वो वजन बढ़ाती हैं। जी हां, यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चाव से खाई जाने वाली चीजों के बारे में बताएंगे, जो मोटापा बढ़ाती हैं। ऐसे में अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो इन्हें खाने की गलती ना करें।

नाश्ते वाले सीरियल्स

वजन कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में सीरियल्स (Cereals) जैसे कॉर्नफ्लेक्स, मूस्ली खाते हैं तो बता दें कि इससे वजन कम होने की बजाए बढ़ सकता है। दरअसल, इनमें शक्कर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपकी पूरी मेहनत को बर्बाद कर सकती हैं।

PunjabKesari

एवोकाडो

एवोकाडो वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इसमें इतना हेल्दी फैट होता हैजो आपको मोटा बनाने के लिए काफी है।

सूखे मेवे

सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, अंजीर, काजू में विटामिन जैसे पोषक तत्वों के साथ कैलोरी भी होता है। ऐसे में यह सेहत बनाने के साथ-साथ वजन भी बढ़ाती है।

होल व्हीट ब्रेड

असल में होल व्हीट ब्रेड को अनाज से नहीं बनाया जाता है। इसमें फाइबर और कुछ न्यूट्रिएंट्स इतने ज्यादा होते हैं जो मोटापा ही नहीं, ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

डार्क चॉकलेट

स्ट्रेस बूस्टर 28 ग्राम डार्क चॉकलेट में 155 कैलोरी के साथ 9 ग्राम फैट होता है, जो आपको मोटा बनाने के लिए काफी है।

लो फैट योगर्ट

वजन घटाने वालों की डाइट में लो फैट योगर्ट ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। मगर, आप शायद यह नहीं जानते कि इसमें फैट होता है। वहीं स्वाद के चक्कर में आप इसमें हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप, आर्टिफीशियल शुगर जोड़ लेते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

PunjabKesari

नारियल पानी

नारियल पानी सेहत के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है लेकिन भई इसमें कम से कम 45 कैलोरी होती हैं। ऐसे में अगर आप वजन घटाने के चक्कर में है तो इससे दूर रहने में ही आपकी भलाई है।

सैलेड डिप

डाइटिंग करने वाले ज्यादातर लोग कमर्शियल डिप या ड्रेसिंग वाला सलाद खाना पसंद करते हैं। मगर, इसमें सोयाबीन ऑयल और कॉर्न सिरप भी होता है जो ना सिर्फ वजन बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत भी बिगाड़ता है।

PunjabKesari

Related News