29 APRMONDAY2024 7:13:05 PM
Nari

Jaya Prada: रिल लाइफ मां Real Life में तरसती रही खुद की औलाद के लिए

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Apr, 2024 02:28 PM
Jaya Prada: रिल लाइफ मां Real Life में तरसती रही खुद की औलाद के लिए

बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री जया प्रदा आज 62 वर्ष की हो गयी। उनका मूल नाम ललिता रानी है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जया प्रदा का फिल्मी करियर उनका जितना सक्सेसफुल रहा नीजि जिंदगी उतनी ही उलझन भरी रही। मां का शानदार किरदार निभाने वाली अभिनेत्री को रियल लाइफ में कभी मां बनने का कभी सुख ही नहीं मिला। आज जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी बातों के बारे में

PunjabKesari

माता-पिता के कहने पर फिल्मों में अजमाई किस्मत

जया प्रदा का जन्म आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव राजमुंदरी में 03 अप्रेल 1962 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिता कृष्णा तेलूगु फिल्मों के वितरक थे बचपन से ही उनका रूझान नृत्य की ओर था।  चौदह वर्ष की उम्र में जयाप्रदा को अपने स्कूल में नृत्य कार्यक्रम पेश करने का मौका मिला। जिसे देखकर एक फिल्म निर्देशक उनसे काफी प्रभावित हुए और अपनी फिल्म भूमिकोसम में उनसे नृत्य करने की पेशकश की लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। बाद में अपने माता-पिता के जोर देने पर जयाप्रदा ने फिल्म में नृत्य करना स्वीकार कर लिया।

 

फिल्म मां में निभाया शानदार किरदार

एक के बाद एक फिल्मों की सफलता के बाद जयाप्रदा दक्षिण भारत में अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गई। वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म मां जया प्रदा के सिने कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है। इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी मां के किरदार निभाया जो अपनी असमय मौत के बाद अपने बच्चे को दुश्मनों से बचाती है। अपने इस किरदार को उन्होंने भावपूर्ण तरीके से निभाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

PunjabKesari

शादी के बाद नहीं मिला मां बनने का सुख

वर्ष 1986 में उन्होंने फिल्म निर्माता श्रीकांत नाहटा के साथ शादी कर ली। नहाटा उस वक्त शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे, ऐसे में जया प्रदा को दूसरी पत्नी का तमगा मिला। खबरों की मानें तो शादी के बाद भी जया के पति ने अपनी पहली पत्नी को नहीं छोड़ा और ना ही अभिनेत्री को  मां बनने का सुख दिया। ऐसे में ये शादी ज्यादा देर नहीं चल पाई वह दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। इसके बाद जया ने अपनी बहन के बच्चे को गोद ले लिया और अब उसके साथ रहती हैं। 

PunjabKesari

अमर सिंह के साथ जुड़ा नाम

करियर की ऊंचाइयों तक पहुंचने के बाद जया प्रदा ने राजनीति की ओर रुख किया था, जहां उनका नाम अमर सिंह के साथ जुड़ता रहा है। लिंकअप की खबरों को लेकर एक बार जया प्रदा ने कहा था- मैं अमर सिंह को अपना 'गॉडफादर' मानती हूं हालांकि मैं उन्हें राखी भी बांध दूं, तब भी मेरे उनके बारे में बाते बनाना बंद नही करेंगे। बता दें कि जयाप्रदा के सिने कैरियर में उनकी जोड़ी जितेन्द्र और अमिताभ बच्चन के साथ काफी पसंद की गयी। उन्होंने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 200 फिल्मों में अभिनय किया है। जयाप्रदा ने हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगु, तमिल, मराठी, बंग्ला, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है।
 

Related News