23 OCTFRIDAY2020 6:00:05 PM
Nari

तेज धूप की वजह से काली पड़ी स्किन को ठीक करेंगे ये होममेड पैक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jun, 2020 04:58 PM
तेज धूप की वजह से काली पड़ी स्किन को ठीक करेंगे ये होममेड पैक

गर्मियों में तेज धूप स्किन गहरा असर डालती है। इससे स्किन जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तेज धूप स्किन के सेल्स को खत्म करने लगती है। ऐसे कई घंटों तक लगातार धूप में रहने से स्किन पर टैनिंग की समस्या होने लगती है। इससे स्किन का रंग काला पड़ने लगता है। इसके अलावा पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों का भी सामना करना पड़ता है। मगर कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस परेशानी से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते है उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

नींबू

नींबू सनटैन की समस्या से राहत दिलाने मे बेस्ट माना जाता है। इसमें विटामिन- सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण सनटैन के साथ स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। इसके रस की कुछ बूंदें टैनिंग वाली जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों में टैनिक से छुटकारा मिलता है। साथ ही स्किन टोन भी साफ होता है। आप इसे किसी पैक समें मिक्स कर भी लगा सकते है। 

खीरा और गुलाब जल

खीरे और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर स्किन पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इनमें मौजूद पोषक तत्व सनटैन को दूर करने में मदद करते है। साथ ही स्किन का कालापन दूर नेचुरली ग्लो करती है। 

हल्दी और बेसन 

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून बेसन और 1/2 टेबलस्पून हल्दी और मिक्स करें। फिर उस टैनिक वाली जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे ताजे पानी से धो लें। यह पैक सनटैन को तेजी से हटाने में मदद करता है। 

शहद और पपीता

एक कटोरी में  2 टेबलस्पून पपीते का पेस्ट और 1 टेबलस्पून शहद डालकर मिक्स करें। इसे 15-20 मिनट प्रभावित जगह पर लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। शहद में एंटी- ऑक्सीडेंट होते है, जो स्किन टोन को निखारने में मदद करता है। पपीते में पाएं जाने वाले पोषक तत्व त्वचा का गहराई से सफाई कर रंगत निखारने के साथ पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि समस्याओं से भी राहत दिलाता है। 

nari,PunjabKesari

टमाटर और दही

2 टेबलस्पून दही में 1 टेबलस्पून टमाटर का जूस मिक्स कर स्किन पर 30 मिनट तक लगाएं। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से साफ करें। यह पैक डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है। 

चंदन

गर्मियों में चंदन पाउडर बेस्ट माना जाता है। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ सन टैन हटाने में मदद करता है। इसे पानी या गुलाब जल में मिक्स कर लगाने से जलन, खुजली और रेडनेस की परेशानी से ङी राहत मिलती है। 

दूध

4 टेबलस्पून दूध में 1 टेबलस्पून हल्दी मिक्स कर लगाने से सनटैन की समस्या से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन को पोषण पहुंचाने के साथ गहराई से साफ करता है। साथ ही पिंपल्स. दाग-धब्बेष झुर्रियों, झाइयों को कम करने में भी मदद करता है। 

 

Related News