28 APRSUNDAY2024 8:40:20 AM
Nari

थायराइड से लेकर कब्ज में वरदान है ये 5 Homemade Drinks, आज ही करें Diet में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Sep, 2023 11:01 AM
थायराइड से लेकर कब्ज में वरदान है ये 5 Homemade Drinks, आज ही करें Diet में शामिल

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खान-पान बहुत जरुरी है। बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल कई लोग अपने खाने-पीने की आदतों में लापरवाही बरत रहे हैं जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले रही हैं। थायराइड डायबिटीज जैसी बीमारियां हर किसी को आमतौर पर हो रही हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे फलों और सब्जियों से बने होममेड जूस बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे और यह शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुचाएंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

होममेड ड्रिंक्स देगी शरीर को फायदे

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह बहुत ही जल्दी बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं लेकिन होममेड ड्रिंक्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाती हैं। इन जूसों में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।

PunjabKesari

गाजर, हल्दी और अदरक की ड्रिंक

इन तीनों चीजों से बनी ड्रिंक आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनाकर कोल्ड, फ्लू जैसी बीमारियों से दूर रखने में मदद करेगी। यह तीनों चीजें प्लांट बेस्ड फूड हैं  जिसमें कई सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। इनमें पाए जाने वाले विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

ब्रोकली, बंदगोभी और लहसुन का ड्रिंक 

ब्रोकली में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कॉपर। इससे बना जूस ब्रोकांटिस् की समस्या में भी बेहद फायदेमंद रहेगा। इसमें बंदगोभी, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन मिलाकर जूस के और भी स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।  

PunjabKesari

चकुंदर, गाजर और सेब का ड्रिंक 

थायराइड से जूझ रहे रोगियों के लिए चुकंदर, गाजर, सेब और पाइनएप्पल से बना जूस काफी लाभकारी हो सकता है। इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी होगी और थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा। 

सेब, गाजर, खीरे और अदरक का ड्रिंक

सेब से बना जूस कब्ज में बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौसंबी, अदरक, गाजर, खीरा मिलाकर तैयार जूस का सेवन आप कर सकते हैं। सेब और मौसंबी में पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

शकरकंदी, सेब, अजवाइन की ड्रिंक 

शकरकंदी, सेब, अजवाइन से बनी ड्रिंक का सेवन करके आप एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं। इन सब चीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व समस्या से राहत दिलवाने में मदद करेंगे। 
 

Related News