02 DECWEDNESDAY2020 5:54:00 AM
Nari

करीना का भी होता था बहुत ज्यादा HairFall, एक्ट्रेस ने हेयर प्रॉडक्ट्स नहीं डाइट बदली

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Oct, 2020 04:43 PM
करीना का भी होता था बहुत ज्यादा HairFall, एक्ट्रेस ने हेयर प्रॉडक्ट्स नहीं डाइट बदली

प्रेगनेंसी के बाद भी शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। वजन बढ़ने के साथ महिलाओं को बालों के झड़ने की भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत- सी महिलाओं को शैंपू बदले से भी कोई फर्क नजर आता है। प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव होने से इसका असर हर महिला पर पड़ता है। ऐसे में मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर खान की बात करें तो उन्हें भी तैमूर की डिलीवरी के बाद बालों से जुड़ी इस परेशानी का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उन्होंने अपनी डायटीशियन रुजुता दिवेकर द्वारा बताएं टिप्स कोे फॉलो किया था। उन्होंने बताया कि सिर्फ शैंपू या तेल को बदलना ही काफी नहीं, बल्कि इसके लिए डेली डाइट का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी के बाद बालों को स्वस्थ रखने के कुछ आसान से टिप्स...

चावल खाएं

अक्सर महिलाएं वजन बढ़ने के डर से चावल खाना बंद कर देती है। मगर इससे बालों को पोषण मिलना बंद हो जाता है, जिससे बालों के झड़ने की परेशानी होने लगती है। असल में, चावल में विटामिन्स व मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर के साथ बालों को भी फायदा मिलता है। आप सफेद की जगह पर ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

तिल 

तिल के बीजों का सेवन करने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इसमें विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से बाल जड़ों से मजबूत होने के साथ नए बाल उगने में मदद मिलती है। ऐसे में बालों का बेहतर तरीके से विकास होने के साथ वे सुंदर, घने, मुलायम व लंबे होते हैं। 

PunjabKesari

काजू

काजू में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। बालों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए रोजाना 1 मुट्ठी काजू का सेवन करना चाहिए। इससे बालों को सभी उचित तत्व मिलने से उनका झड़ना बंद होगा। साथ ही शरीर में खून की कमी भी पूरी होगी।

नारियल पानी

नारियल पानी में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी के बाद इसका सेवन करने से बालों को गहराई से पोषण मिलता है। स्कैल्प में नमी बरकरार रहने के साथ इसका झड़ना बंद होता है। साथ ही जड़ों से नए बाल उगने में मदद मिलती है। नारियल पानी के साथ इसकी मलाई खाना भी फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

मसाज करें 

असल में, प्रेगनेंसी के बाद शरीर के साथ बालों में भी कमजोरी आने लगती है। ऐसे में वे जड़ों से कमजोर हो टूटने व गिरने लगते हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए शैंपू से पहले बालों की मसाज करें। इसके लिए आप नारियल, जैतून, कलौंजी, प्याज व करी पत्ते का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी तेल को बालों की जड़ों से लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। 1 घंटा या पूरी रात इसे लगा रहने दें। फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। साथ ही बालों का झड़ना बंद हो सुंदर, घने, काले व मुलायम होने में मदद मिलेगी। 

Related News