28 APRSUNDAY2024 10:26:10 PM
Nari

वजन भी होगा कम और स्किन भी दिखेंगी ग्लोइंग, ऐसे करें अलसी का सेवन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Oct, 2022 01:58 PM
वजन भी होगा कम और स्किन भी दिखेंगी ग्लोइंग,  ऐसे करें अलसी का सेवन

बदलते लाइफस्टाइल में हार्ट प्रॉब्लम होना और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना बहुत आम बात है। अगर आपको भी ये सारी प्रॉब्लम है तो घबराने की जरुरत नहीं है। आपको बस जरुरत है अपने आहार में एक छोटी सी चीज शामिल करने की। बात हो रही है तिल के समान दिखने वाली अलसी की। अलसी के छोटे-छोटे बीजों में शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों का भंडार छिपा है, जो कई गंभीर रोगों से राहत दिलाने में मदद करता है। अलसी लिग्नान से भरपूर होती है और इसमें एस्ट्रोजन और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं। आप अलसी का सेवन अपने खाने में डालकर या गरम पानी में उबालकर कर सकते है। 

 

आइए जानते है अलसी के कुछ गजब के फायदे 

 

पाचन तंत्र सुधारने पर सहायक

 

ज्यादातर लोग मसालेदार जंक फूड बहुत चाव के साथ खाते हैं लेकिन यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है और पाचन तंत्र को कमजोर करता है। पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए जरुरत है अलसी को उबाल के खाने की। बस रोजना दो चम्मच अलसी को पानी में उबाले और नमक डाल के इसका सेवन करें। आपको पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

 

कैंसर से बचाव

अलसी में मौजूद कंपाउंड ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर से बचा सकता हैं। एक लैब अध्ययन में यह पाया गया है कि इसमें मौजूद यौगिक ट्यूमर को फैलने से रोक सकता हैं। 

PunjabKesari

 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार

अलसी में लिग्नास पाया जाता है। जो ब्लड शुगर के लेवल को सुधारता है। शोध की माने तो टाइप 2 डायबिटीड से पीड़ित लोगों के लिए ये फायदेमंद है। 

PunjabKesari

 

स्किन भी होती है ग्लोइंग

अलसी के बीजों में लिग्नान और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो चेहरे पर झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। अलसी के तेल को स्किन पर लगाने से सेंसेटिव, खुरदरापन और स्केलिंग जैसी समस्या दूर हो सकती है। अलसी में मौजूद फैटी एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा यह बालों के झड़ने, एक्जिमा और रूसी को रोकने में भी मददगार हैं।

PunjabKesari

 

वजन घटाने में फायदेमंद

वजन घटाने के लिए भी अलसी फायदेमंद है। अलसी के बीज म्यूसिलेज नामक फाइबर से भरे होते हैं, जो भूख, लालसा को कम सकते हैं। इससे आपका अनहेल्दी चीजे खाने पर कंट्रोल रहेगा और आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात मिल जाएगी। 

PunjabKesari

आज कल के भाग दौड़ वाली जीवनशैली में कोई अपनी सेहत पर उतना ध्यान नहीं दे पाता, इससे बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है लेकिन अलसी के सेवन से आप ज्यादातर रोगों से छुटकारा पा सकते हो।

Related News