28 APRSUNDAY2024 11:59:35 AM
Nari

दिमाग के साथ-साथ शरीर को ठंडा रखेंगी ये Summer Drinks, जरुर करें Diet में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jun, 2023 10:09 AM
दिमाग के साथ-साथ शरीर को ठंडा रखेंगी ये Summer Drinks, जरुर करें Diet में शामिल

चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए सभी ऐसी ही चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं जो शरीर के साथ-साथ दिमाग को ठंडक दे सकें। इसके अलावा इस मौसम में शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगती है और गर्मी में शरीर कई तरह की बीमारियों से घिरने लगता है। गर्मी के कारण तनाव और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। शरीर में पानी की कमी होने के कारण थकान, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन आने लगता है जिससे तनाव का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी समर ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जो गर्मियों के मौसम में आपके शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ दिमाग को भी ठंडा रखेंगी। 

नारियल पानी 

इस मौसम में नारियल पानी पीने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। यह शरीर में से पानी की कमी भी दूर करता है। इसके अलावा पसीने के कारण खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें कैलोरी और चीनी की मात्रा भी बहुत ही कम पाई जाती है यह एक ऐसी हैल्दी ड्रिंक है जो समर में आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। 

PunjabKesari

नींबू पानी 

नींबू पानी गर्मियों में आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करेगा। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाएगा। चिलचिलाती गर्मी में शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

छाछ 

हल्की और फ्रेश ड्रिंक के तौर पर आप छाछ को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। नमक, मसाले, पुदीना, दही और पानी डालकर एक कूल ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। यदि गर्मी में आपको बैचेनी या घमौरियों जैसी परेशानी हो रही है तो इसका सेवन करना फायदेमंद रहेगा। शरीर को हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

तरबूज का जूस 

तरबूज एक ऐसा हाइड्रेटिंग फल है जो तनाव और एंग्जाइटी दूर करने में मदद करता है। इससे बना जूस पीने से सूजन भी कम होती है और आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा यह वजन घटाने में भी मदद करता है। ऐसे में गर्मियों में इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

कच्चे आम का पन्ना

लू और गर्मी से राहत पाने के लिए आप कच्चे आम का पन्ना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी मजबूत बनाता है और शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है। ठंडा आम पन्ना आपके शरीर को ठंडक भी पहुंचाएगा और कई तरह की बीमारियों से दूर भी रखेगा। 

PunjabKesari

बेल का शर्बत

बेल का शर्बत भी डिहाइड्रेशन की समस्या दूर करने में मदद करेगा। इसके अलावा यह आपके शरीर को एनर्जेटिक भी रखेगा। यह पाचन तंत्र और आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा। आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके गर्मियों में हैल्थ प्रॉब्लम्स से दूर रह सकते हैं। 


 

Related News