20 JANWEDNESDAY2021 4:53:52 PM
Nari

मुंह की बदबू से मिलेगा छुटकारा, जानिए टंग स्क्रैपिंग के फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 12 Mar, 2020 10:47 AM
मुंह की बदबू से मिलेगा छुटकारा, जानिए टंग स्क्रैपिंग के फायदे

बात चाहे ऑफिस लाइफ की हो या फिर घर में रहने की, शरीर की साफ-सफाई बहुत जरुरी है। आपकी बॉडी का एक खास अंग है, आपका मुंह। जिसका इस्तेमाल व्यक्ति भोजन करने के साथ-साथ बात करने के लिए भी करता है। मगर कई मरतबा लोगों से बात करने पर उनके मुंह से अजीब किस्म की बदबू आती है। ऐसा कभी कभी हमारे साथ भी होता है।

Image result for tongue scrper,nari

मुंह से आने वाली बदबू के कई कारण हो सकते हैं। यह कारण जेनेटिक हो सकते हैं या फिर जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है, उनके मुंह से भी बदबू आने लगती है। मुंह की बदबू का एक और मुख्य कारण है, जीभ साफ न होना। जी हां, कुछ लोग ब्रश करने के बाद जीभ साफ नहीं करते। हालांकि हमारे दांतो से ज्यादा जीभ पर कीटाणु लगे होते हैं। जिन्हें आपको टंग स्क्रैपिंग द्वारा जरुर साफ करना चाहिए। आइए जानते हैं टंग स्क्रैपिंग यानि जीभ साफ करने वाले इंस्ट्रूमेंट के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं...

दूर भगाए बैक्टीरिया

हम दिन भर जो भी खाना खाते हैं, हमारे मुंह से पेट तक जाता हुआ वह खाना, हमारी जीभ पर Mutans Streptococci और Lacto bacilli नाम का बैक्टीरिया छोड़ जाता है। यही बैक्टीरिया दांतो में कैविटी, मसूड़ों की प्रॉब्लम और मुंह से आने वाली बदबू का कारण बनती हैं। ऐसे में बहुत जरुरी है हर रोज दिन में 2 बार जीभ की सफाई की जाए। जीभ साफ करने के लिए आप किसी भी टंग स्क्रैपर का इस्तेमाल करें, बाजार में आपको हर रेट और अपनी टंग स्किन के हिसाब का स्क्रैपर मिल ही जाएगा।

मुंह का टेस्ट करे बेहतर

हम जो भी खाना खाते हैं, उसका टेस्ट आना बहुत जरुरी है। ऐसे में जब हम टंग स्क्रैपर का इस्तेमाल रोज करते हैं, तो जीभ की सफाई रोजाना होती है। ऐसा करने से हम जो भी  खट्टा, मीठा, कड़वा आदि खाएंगे, उसका टेस्ट हमें बेहतरीन तरीके से मिलेगा।

Image result for healthy smile,nari

हेल्दी टिशूज

स्किन के साथ-साथ हमारी जीभ पर भी डेड सेल्स जमा होने लगते हैं। इन सेल्स का हर रोज सफाया होना बहुत जरुरी है। वरना आपकी जीभ में खून का दौरा अच्छे से नहीं हो पाएगा। हर रोज टंग स्क्रैपर इस्तेमाल करने से हेल्दी टिशूज की ग्रोथ बढ़ेगी, आपकी जीभ में खून का दौरा अच्छे से होगा, जीभ तक ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स पहुंचने में आपको मदद मिलेगी।

मुंह की बदूब

मुंह से आने वाली बदबू का मुख्य कारण आपकी जीभ है। अगर इसकी सफाई अच्छे से होगी, जीभ दिखने में पिंक लगेगी, तो आपके मुंह से कभी बदबू नहीं आएगी।

कुछ खास टिप्स...

- अगर आपकी जीभ पर किसी प्रकार के छाले या फिर कट्स हैं तो टंग स्क्रैपर का इस्तेमाल न करें।

- जीभ के छाले या कट्स ठीक करने के लिए डॉक्टर से बात करें।

Image result for healthy smile,nari

- खाना खाने के एक दम बाद जीभ स्क्रैपर का यूज न करें।

- सुबह ब्रश टाइम और डिनर के आधा घंटे बाद ही इसका यूज करें।

- कभी भी जोर-जोर से टंग का स्क्रैप न करें, हमेशा धीरे-धीरे और रुटीन में इसका इस्तेमाल करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News