20 OCTSUNDAY2019 3:37:24 AM
Nari

कील-मुंहासों से लेकर झाइयों तक, हर समस्या का हल है चंदन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Oct, 2018 09:23 AM
कील-मुंहासों से लेकर झाइयों तक, हर समस्या का हल है चंदन

पुराने समय से ही चंदन का इस्तेमाल पूजा से लेकर अन्य कामों के लिए किया जाता है। वहीं कुछ लड़कियां तो इसका इस्तेमाल चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करती हैं। प्राकृतिक औषधीय गुणों से भरपूर चंदन का इस्तेमाल कील-मुंहासों, टैन स्किन से लेकर एजिंग की समस्या को दूर करता है। चलिए जानते हैं कि किस तरह चंदन का इस्तेमाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है।

चंदन  को इस्तेमाल करने के तरीके 

 कील-मुंहासों को भगाता है दूर

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari

 एजिंग स्किन को करता है रिमूव

अंडे का पीला भाग, शहद, चंदन पाउडर और जैतून तेल को मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका रेगुलर इस्तेमाल स्किन को टाइट बनाएं, जिससे झुर्रियां की समस्या दूर हो जाएगी।

त्वचा को रखता है सॉफ्ट

अगर आपकी स्किन रफ है तो चंदन पाउडर में बादाम और नारियल तेल मिक्स करके लगाएं। 15 मिनट इस पैक को लगाने के बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। इसका इस्तेमाल त्वचा को मुलायम बनाएगा।

एक्ने को करता है क्लीयर

एंट्री बैक्टीरियल गुण होने के कारण इसका नियमित इस्तेमाल एक्ने की समस्या को भी दूर करता है। आप इसे रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari, चंदन इमेज

 झाइयों को रखता है दूर

रोजाना चंदन पाउडर और गुलाबजल या दूध को मिक्स करके लगाने से झाइयों की समस्या दूर रहती है।

त्वचा की रंगत में लाए निखार

1 चम्‍मच चंदन और बादाम पाउडर में दूध मिक्स करें। इसे 10 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। त्वचा में निखार लाने के लिए रोज इस पेस्ट को लगाएं। आपको कुछ समय में ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

 डार्क स्‍पॉट और डार्क सर्कल

2 चम्‍मच चंदन पाउडर और गुलाबजल को मिक्स करके इफेक्टिड एरिया पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। ऐसा रेगुलर करने से डार्क सर्कल और स्‍पॉट गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari,चंदन पाउडर इमेज

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News