25 APRTHURSDAY2024 7:34:19 AM
Nari

ज्यादा नमक खाने से पड़ते हैं डार्क सर्कल, ये भी हो सकते हैं 4 कारण

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 26 Sep, 2018 01:48 PM
ज्यादा नमक खाने से पड़ते हैं डार्क सर्कल, ये भी हो सकते हैं 4 कारण

आंखें चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। लेकिन इनके नीचे पड़े डार्क सर्कल्स किसी भी इंसान की पर्सनैलिटी खराब कर देते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि मोबाइल, लैपटॉप का यूज करने या फिर ज्यादा टेंशन लेने से यह समस्या होती है, लेकिन यह पूरा सच नहीं है। कुछ अन्य वजहों से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। 

तो आइए जानते हैं, किन वजहों से डार्क सर्कल्स होते हैं। जब आपको इसका सही कारण पता होगा, तभी तो आप इन्हें ठीक करने के लिए सही कदम उठा पाएंगे।

डार्क सर्कल्स के कारण

अधिक नमक का सेवन

PunjabKesari
डार्क सर्कल्स की एक वजह है ज्यादा नमक खाना। जरूरत से ज्यादा नमक लेने से ब्लड प्रेशर, पथरी, स्ट्रोक, दिल के दौरे सहित कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। एेसे में, हेल्दी और सुंदर रहने के लिए कम नमक खाएं। 

 सोने का गलत तरीका

पेट के बल सोने से चेहरे पर फ्लूड अधिक मात्रा में जमा हो जाता है। इससे आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। 

 लौह तत्वों की कमी

PunjabKesari
शरीर में आयरन की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। आयरन ही शरीर के अन्य हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। एेसे में, जब आंखों की त्वचा तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती तो डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। 

 अधिक नींद लेना

कम सोना ही नहीं, जरूरत से ज्यादा नींद लेने के कारण भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। आंखों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हर दिन 6-8 घंटों की ही नींद लें।

मेकअप प्रोडक्ट्स

PunjabKesari
सस्ते और खराब क्वालिटी का मेकअप यूज करने से भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News