Twitter
You are hereNari

Beauty Secrets: नारियल तेल के बिना फीकी है आपकी खूबसूरती

Beauty Secrets: नारियल तेल के बिना फीकी है आपकी खूबसूरती
Views:- Sunday, March 11, 2018-6:55 PM

सर्दी हो या गर्मी, नारियल तेल दोनों ही मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। सेहत के साथ-साथ यह त्वचा व बालों की खूबसूरती के लिए भी वरदान है। त्वचा को मॉस्चराइजर करना हो या बालों की कंडीशनिंग, नारियल तेल सबसे उत्तम विकल्प है।इसके अलावा नारियल तेल से और भी कई फायदे मिलते हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं उनके बारें में।

 

1. स्ट्रेच मार्क्स 

PunjabKesari
गर्भावस्था की वजह से होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए नारियल तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल को हल्का सा गर्म करें। अब इसको स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए। इससे प्रेगनेंसी के बाद होने वाले दागों को आसानी से दूर किया जा सकता है। 

2. बालों का रुखापन और डैंड्रफ 

PunjabKesari
नारियल तेल का इस्तेमाल करने से बालों के रूखेपन और डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाती है। इसके अलावा नारियल तेल को कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बाल धोने से करीब आधा घंटा पहले बालों में तेल लगाएं। फिर बाद बालों को धो लें। इससे बाल मुलायम बनेगें।

3. डेड स्किन और टैनिंग 

 PunjabKesari
डेड स्किन और टैनिंग को हटाने के लिए नारियल तेल और चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इस तरह चेहरे की सफाई करने से स्किन में नई जान आती है। कुछ दिनों तक इस स्क्रब का यूज करने से रंगत में निखार आता है।

4. मेकअप रिमूवर 

PunjabKesari

मेकअप हटाने के लिए महंगे मेकअप रिमूवर की आवश्यकता नहीं। नारियल के तेल से भी मेकअप को अच्छे से हटाया जा सकता है। नारियल तेल का रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए रुई में थोड़ा सा तेल लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे जिद्दी से जिद्दी वॉटरप्रूफ आईलाइनर भी हटाया जा सकता है।

5. मजबूत नाखून 

PunjabKesari

कुछ लोगों के नाखून बहुत ज्यादा कमजोर होते हैं। लाख कोशिश करने के बाद भी नाखून बढ़ नहीं पाते। नाखून को बढ़ाने के लिए नारियल तेल बहुत अच्छा ऑप्शन है। रोजाना नाखून के निचले हिस्से पर नारियल तेल से मालिश करने से यह बढ़ने लगेंगे  और टूटेगें भी नहीं। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News