03 MAYFRIDAY2024 11:07:03 AM
Nari

मंदिरा की जींस दिखी लेकिन आंसू नहीं, दुख की घड़ी में एक्ट्रेस को अकेला नहीं छोड़ रहे Trollers

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Jul, 2021 01:31 PM
मंदिरा की जींस दिखी लेकिन आंसू नहीं, दुख की घड़ी में एक्ट्रेस को अकेला नहीं छोड़ रहे Trollers

पति राज कौशल के निधन के काफी दिनों बाद एक्ट्रेस मंदिरा बेदी अपनी मां के साथ घर के बाहर मॉर्निंग वॉक करते नजर आई। मंदिरा के चेहरे से उनका दुख साफ झलक रहा था लेकिन एक्ट्रेस अपने बच्चों और परिवार को संभालने के लिए खुद हिम्मत और हौंसला रख खुद को संभालने की कोशिश कर रही  है। बता दें कि 30 जून को हार्ट अटैक से उनके पति राज कौशल का निधन हो गया था। पति के इस तरह यूं अचानक चले जाने से मंदिरा पूरी तरह टूट गई थीं। सोशल मीडिया पर वायरल हुई मंदिरा की तस्वीरें सब ब्यां कर रही थी लेकिन एक्ट्रेस ने खुद को संभालते हुए अपने ही हाथों पति के अंतिम संस्कार की विधि की।

आंसू से भरी मंदिरा ने पति राज कौशल की अर्थी को कंधा देकर दुख के सैलाब के बीच भी समाज को भी एक नई सोच दी लेकिन जिंदगी में आए इतने बड़े दुख की घड़ी में भी ट्रोलर्स ने उन्हें अकेला नहीं छोड़ा और ट्रोल करना शुरू कर दिया। कुछ लोग मंदिरा द्वारा राज कौशल के अंतिम संस्कार करने और उनके पहनावे को लेकर उन्हें ट्रोल कर रहे थे। दरअसल अंतिम संस्कार के समय मंदिरा ने व्हाइट टी-शर्ट और जींस पहन रखी थी जो लोगों को रास नहीं आई। इसी को लेकर उन्होंने एक्ट्रेस को ट्रोल किया और साथ ही अंतिम संस्कार की परंपराएं तोड़ने के लिए ट्रोल किया।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

 

मंदिरा ने अर्थी को कंधा दिया और उनके हाथ में राख का घड़ा भी था। चूंकि ये दोनों काम मुख्य रूप से पुरुषों द्वारा किए जाने वाले काम हैं, इसलिए तस्वीरों को देख कुछ लोग भड़क गए और ‘परंपराओं के खिलाफ जाने’ के लिए उनकी आलोचना करने लगे।

 

हालांकि ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ। मंदिरा इससे पहले भी कई बार ट्रोलर्स की नफरत झेल चुकी हैं लेकिन हर बार वह इन सब से बाहर कर खुद को संभालती हैं लेकिन क्या ऐसी बातें होनी जरूरी है। क्या ट्रोलर्स किसी की पर्सनल लाइफ में दखलअंदाजी कर सकते हैं, क्या ये सब सही है? चलिए बताते हैं कि कब-कब मंदिरा को किस किस बात के लिए ट्रोलर्स की नफरत सहनी पड़ी।

 

1994 में अपने करियर की शुरुआत करने वाली मंदिरा ने दूरदर्शन के धारावाहिक 'शांति' से घर-घर अपनी पहचान बनाई थी। 'दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे' में भी उन्हें उसी साल रोल मिला था। शांति एक ऐसी लड़की थी जो मजबूत महिला थी। मंदिरा शांति के रुप में हर एपिसोड के सिंगल फ्रेम में नजर आती थी। फिर साल 2003 में सोनी पर मंदिरा ने क्रिकेट वर्ल्ट कप होस्ट किया ऐसा करने वाली वो पहली भारतीय महिला थी। इस मेजबानी से मंदिरा को इतनी कामयाबी मिली कि चैनल की रेटिंग भी आसमान छूने लगी थी और रिक़ार्ड में 2.2 करोड़ महिलाएं मंदिरा को क्रिकेट शो में देख रही थी जो पूरी ViewerShip का आधा हिस्सा थी।

PunjabKesari

मंदिरा को अपने अलग आउटफिट से पहचान मिली वो थी मंदिरा की बोल्ड सैक्सी साड़ी लुक। बॉलीवुड की चकाचौंध से वो मैदान में जो उतर आई थीं। उनका कहना था कि यह कोई रुढ़िवादी पहनावा नहीं है ये तो आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे पहनते हैं। आप एलिगेंस, सैक्सी, डिसेंट और ग्रेसफुल, हर रुप में कैरी कर सकते हैं। जब मंदिरा ने साड़ी के साथ न्यूडल स्टेप वाला सैक्सी ब्लाउज वियर करके क्रिकेट शो होस्ट करना शुरू किया तो क्रिकेट के कुछ शुद्धतावादियों ने उनके इस ग्लैमर अवतार की आलोचना की। उन्होंने क्रिकेट के खेल के लिए इसे कुछ ज्यादा ही ग्लैमर्स बताया।

 

2007 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने माफी मांगनी पड़ी थी क्योंकि उनकी साड़ी पर तिरंगा छपा हुआ था लेकिन मंदिरा वो महिला थी जिसके ऐसा कर बाकी महिलाओं को स्पोर्ट्स प्रेजेंटेशन में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। मंदिरा अपनी फिटनेस का भी पूरा ध्यान रखती थी। इसी के चलते 2017 में वह सोशल मीडिया की फिटनेस आइकन बन गई लेकिन ट्रोलर्स ने उन्हें यहां भी नहीं छोड़ा...उनकी शेयर की गई तस्वीरों को अश्लील कहा जाने लगा। उनकी बॉडी शेमिंग की जाने लगी।

 

मंदिरा और राज ने एक बेटी को गोद लिया जिसका नाम उन्होंने तारा रखा लेकिन इस बात पर भी यह कपल ट्रोलर्स के निशाने पर आ गया। वह उनकी गोद ली बेटी के लिए अपशब्द शब्दों का इस्तेमाल करने लगे और जब उन पर सबसे बड़ा दुख, पति के जाने का सदमा था तब भी रोती मंदिरा को लोग ट्रोल करने में लगे थे। ऐसी दुख की घड़ी में भी उन्हें अकेला नहीं छोड़ा गया क्योंकि उन्हें मंदिरा के कपड़े पसंद नहीं आए थे।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

 

हालांकि लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने के लिए कुछ लोगों ने उनकी तारीफ की है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिसा स्टालेकर और बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस ने उनका पूरा समर्थन किया। स्टालेकर ने मंदिरा को अपने पति का 'अंतिम संस्कार' करने के लिए 'बहादुर महिला' कहा। गायिका सोना महापात्रा ने ट्रोलर्स की क्लास लगाते कहा कि यह कोई ‘आश्चर्य की बात नहीं’ थी और आगे कहा, ‘मूर्खता हमारी दुनिया में किसी भी अन्य तत्व की तुलना में ज्यादा मात्रा में है’। फिल्म निर्माता कुणाल कोहली ने कहा, 'यह उनकी पसंद है। उन्हें अकेला छोड़ दें। उनके फैसलों का सम्मान करें।'

 

‘प्यार में कभी कभी’ और ‘शादी का लड्डू’ जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले राज कौशल का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ। पति के जाने के गम के साथ मंदिरा ने खुद को संभालते हुए पति को अपने हाथों से अंतिम विदाई थी। वह कई महिलाओं के लिए आदर्श हैं क्योंकि वह रुढ़िवादी सोच का खंडन कर आगे बढ़ने के लिए जो प्रेरित करती आ रही हैं।

Related News