29 APRMONDAY2024 6:51:41 AM
Nari

ये 5 Minerals कंट्रोल करेंगे ब्लड शुगर, डायबिटीज Patients जरुर बनाएं डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Jul, 2023 11:51 AM
ये 5 Minerals कंट्रोल करेंगे ब्लड शुगर, डायबिटीज Patients जरुर बनाएं डाइट का हिस्सा

आज 10 में से 12 लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसमें मरीज का ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। गलत खान-पान के कारण डायबिटीज बढ़ने लगती है। अक्सर डायबिटीज रोगी ऐसी चीजें खा लेते हैं जो उनके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। आज आपको कुछ ऐसे मिनरल्स बताएंगे जो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेंगे। यह मिनरल्स मेटाबॉल्जिम को स्तर बढ़ाते और शुगर कंट्रोल करने में मदद करेंगे। इसके अलावा शरीर में मिनरल्स में की कमी के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव और इंसुलिन लेवन भी बढ़ सकता है। तो चलिए आज आपको ऐसे मिनरल्स बताते हैं जो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करेंगे...

मैग्नीशियम 

शरीर के लिए मैग्नीशियम बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और हार्ट भी स्वस्थ रहता है। डायबिटीज रोगियों में हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ने लगता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इससे भरपूर फूड जरुर शामिल करें। जई, जौ, चना और सोयाबीन जैसी चीजों को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

सेलेनियम 

सेलेनियम भी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। डायबिटीज रोगी यदि इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे उनके शरीर में विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और हार्ट भी स्वस्थ रहता है। सेलेनियम का सेवनक रने से हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है और यह ग्लूकोज का उत्पादन बढ़ाता है और हाइपरग्लेसेमिया का खतरा भी कम करता है। आप हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, ब्राउन चावल और मशरुम जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। परंतु एक बात का ध्यान रखें कि सेलेनियम का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

कैल्शियम 

शरीर में यदि कैल्शियम की कमी हो जाए तो कई सारी समस्याएं होने लगती है। खासकर यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपके लिए समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम का स्तर बढ़ता है। इसकी कमी पूरी करने के लिए आप डेयरी उत्पाद, सोयाबीन और हरी पत्तेदार सब्जियां डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

क्रोमियम 

क्रोमियम भी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही ज रुरी माना जाता है। इसको डाइट में शामिल करने से इंसुलिन की शक्ति कम होती है। बीन्स, ब्रोकली, संतरे और ब्राजील नट्स का सेवन करके आप इसकी कमी शरीर से पूरी कर सकते हैं। 

जिंक 

जिंक भी शरीर की कई समस्याएं दूर करता है। खासकर डायबिटीज से पीड़ित रोगियों में जिंक की कमी होने लगती है। इसका सेवन करने से मेटाबॉल्जिम का स्तर बढ़ता है और डायबिटीज कंट्रोल रहती है। शरीर में इसकी कमी पूरी करने के लिए आप कद्दू के बीज, काजू, क्विनोआ और पनीर का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नोट: डायबिटीज के रोगी इन सारे मिनरल्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 


 

Related News