01 DECTUESDAY2020 11:38:11 PM
Nari

डायबिटीज रोगी इस तरह खाएं व्रत का खाना, कंट्रोल में रहेगी शुगर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Oct, 2020 02:56 PM
डायबिटीज रोगी इस तरह खाएं व्रत का खाना, कंट्रोल में रहेगी शुगर

नवरात्रि व्रत में कुछ लोग पूरे दिन का उपवास रखते हैं। इस दौरान दिन में 1-2 बार ही नमक का सेवन किया जाता है वो भी सेंधा। ऐसे में अधिक मीठे का सेवन डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि जिन लोग डायबिटीज नहीं भी है अधिक मीठे से उन्हें भी प्रॉब्लम्स हो सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप नवरात्रि व्रत में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

ध्यान रखें कि व्रत के दौरान पानी पीने की मनाही नहीं होती इसलिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे बॉडी डिटॉक्स होगी और डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा। साथ ही पानी पीने से आपकी भूख भी कंट्रोल में रहेगी।

ऐसे करें दिन की शुरुआत

. पूजा-पाठ करने के बाद सबसे पहले 1 गिलास दूध पीएं और चौलाई के लड्डू या खजूर खाएं।
. दूध पीना पसंद नहीं है तो मखाना, काजू, बादाम को 1 चम्मच देसी घी या वर्जिन कोकोनट ऑयल में भूनकर खाएं। आप इनपर हल्का-सा सेंधा नमक छिड़कर ब्लैक या मिल्क टी के साथ ले सकते हैं।
. व्रत में फ्राईड नमक युक्त फूड्स को दूध की चाय के साथ ना लें। इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

PunjabKesari

दोपहर में ऐसा करें

अगर आप व्रत में सिर्फ एक बार नमक लेते हैं तो फ्रूट चाट का सेवन करें, जिसमें सेब, केला और अनार जरूर हो। इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम नहीं होगा। फ्रूट चाट का स्वाद बढ़ाने के लिए काली मिर्च, धनिया पाउडर, हरी धनिया डाल सकते हैं।

कार्ब्स युक्त डाइट लें

शरीर को दिनभर में काम करने के लिए एनर्जी चाहिए होती है, जिसके लिए कार्ब्स जरूरी है। इसके लिए आप उबले हुए या भुने हुए आलू, शकरकंदी और अरबी खा सकते हैं।

व्रत में रात का भोजन

डिनर में आप सिंघाड़ा कुट्टू या चौलाई के आटे से बनी रोटी, कचौड़ी या पकौड़े ले सकते हैं। मगर, ध्यान रखें कि सभी चीजें कम तेल-घी में बनी हो। साथ ही इन्हें बनाने के लिए देसी घी या वर्जिन कोकनट ऑयल यूज करें।

PunjabKesari

कुछ न कुछ खाते रहें

डायबिटीज मरीज है तो हर 2 घंटे बाद कुछ ना कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें। इसके लिए आप फल, सुखे मेवे, मखाना आदि ले सकते हैं। इससे आपका ब्लड प्रेशर भी नहीं बढ़ेगा। आप नारियल पानी, स्मूदी, फलों का जूस भी ले सकते हैं।

ब्लड शुगर की जांच

व्रत के दौरान हर दिन 2 बार बीपी और शुगर टेस्ट जरूर करें। अगर शुगर लेवल 70 से कम हो जाए तो बेहतर होगा कि आप व्रत खोल लें।

PunjabKesari

समय पर लें दवाएं

व्रत के दौरान अपनी दवाएं लेना न भूलें। दवाइयों को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है। साथ ही व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

जब भी भूख लगे तो हल्का-फुल्का खा लें क्योंकि इसे कंट्रोल करने से शरीर में कमजोरी, सिरदर्द, एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Related News