29 APRMONDAY2024 6:26:39 AM
Nari

पंजाब सरकार ने बदली Office Timings, अब सुबह 7:30 से काम शुरु करेंगे Government Employees

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 May, 2023 04:45 PM
पंजाब सरकार ने बदली Office Timings, अब सुबह 7:30 से काम शुरु करेंगे Government Employees

पंजाब सरकार आए दिन लोगों के हितों के लिए नए-नए कदम उठाती रहती हैं। हाल ही में सरकार ने एक नया नियम शुरु लागू किया है। उन नियमों के अनुसार, अब सरकारी दफ्तर सुबह 7.30 बजे खुलेंगे और दोपहर दो बजे बंद हो जाएंगे। यह पहली बार होने वाला है कि सरकारी दफ्तरों का समय इस तरह बदला गया है। इस मामले में सरकार ने सारे सरकारी विभागों को आदेश भी दे दिए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की मानें तो उनका अनुसार, यह नई पहल लोगों को फायदा देगी। 

ट्वीट कर दी थी लोगों को जानकारी 

इस मामले में खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार यानी की मई को ट्वीट कर इस बारे में सबको जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि - '2 मई से सारे सरकारी कार्यालय सुबह 7.30 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे। मैं खुद भी सुबह 7.30 बजे अपने ऑफिस आउंगा। हमारी सरकार के द्वारा उठाई गई यह पहली पहल थी जिससे सभी को कई फायदे होंगे और मैं इस पहल में पंजाब के लोगों के साथ की उम्मीद करता हूं।' 

रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने यह कदम बिजली की बचत के लिए उठाया है। 

देश में नहीं उठाया किसी ने ऐसा कदम 

मुख्यमंत्री का कहना है कि - 'पहले ऑफिस 9 बजे हुआ करते थे लोगों को अपना काम करवाने के लिए पूरे दिन की छुट्टी लेनी पड़ती थी लेकिन अब सुबह 7.30 बजे ही ऑफिस खुल जाएंगे ऐसे में लोग अपना काम सुबह 8 बजे तक करवा सकते हैं। आगे उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों जून-जूलाई में भयानक गर्मी पड़ेगी। ऐसे में सरकारी समय  बदलने से लोगों को काफी फायदा होगा।' उन्होंने कहा कि हमने नई पहल की है जो देश में कभी नहीं हुआ है ऐसे में इससे लोगों को काफी फायदा होगा। 

बचेगी इतनी बिजली 

सुबह ऑफिस खुलने से माना जा रहा है कि 330 मेगावॉट बिजली भी खपत कम होगी। यदि इसको रुपयों में बदला जाए तो 70 करोड़ रुपये तक का पंजाब सरकार को इस नीति का फायदा होने वाला है। माना जाता है कि पीक ऑवर 1.30 बजे से लेकर 4 बजे तक बिजली ज्यादा खपती है ऐसे में यदि इस दौरान ऑफिस बंद रहेंगे तो बिजली बचेगी। 

नहीं कटेगी ज्यादा बिजली 

भगवंत मान ने कहा है कि इससे बिजली की बचत होगी और लोगों को बिजली की कटौती से भी नहीं जूझना पड़ेगा। मुख्यमंत्री मान जी ने यह भी कहा है कि यह रुल्स सिर्फ सरकारी दफ्तरों के लिए है प्राइवेट सेक्टर्स या स्कूलों के लिए नहीं है। 

PunjabKesari


 

Related News