26 APRFRIDAY2024 1:49:41 PM
Nari

धनतेरस स्पैशलः सोना-चांदी नहीं खरीद सकते तो घर ले आएं ये 10 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Oct, 2021 04:54 PM
धनतेरस स्पैशलः सोना-चांदी नहीं खरीद सकते तो घर ले आएं ये 10 चीजें

कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी पर हर साल धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इस दिन से ही पंचदिवसीय दीपोत्सव की शुरूआत होती है। वहीं, मां लक्ष्मी के इस पावन दिन पर सोना-चांदी या बर्तन खरीदना काफी शुभ माना जाता है। मगर, कुछ लोगों के बजट में सोना-चांदी खरीदना नहीं होता। परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि धनतेरस पर सिर्फ सोना-चांदी ही नहीं बल्कि कुछ और चीजें खरीदना भी शुभ माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि सोना चांदी की बजाए आप किन चीजों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं, जो आपके बजट में भी होंगी। साथ ही इससे घर में बरकत भी बनी रहेगी।

झाड़ू

सबसे पहले बात करते हैं झाड़ू ही, जिसे मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। मान्यता है कि धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से ना सिर्फ घर में बरकत आती है बल्कि इससे दरिद्रता भी दूर होती है।

PunjabKesari

अक्षत

अक्षत यानि चावल घर में किसी तरह की कोई क्षति नहीं होने देता। इसे शुभ और समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। वहीं, धनतेरस पर अक्षत खरीदने से धन की वृद्धि होती है।

धनिया के बीज

धनिया के बीज खरीदकर उन्हें दिवाली पर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। बाद में कुछ बीजों को बगीचे या गमले में बो दें। मान्यता है कि इससे घर में खुशहाली और समृद्धि आती हैं।

गोमती चक्र

अगर परिवार में कोई हर वक्त बीमार रहता है तो धनतेरस पर 11 गोमेद चक्र खरीदें। दिवाली पर इनकी पूजा करके पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि इससे घर के लोग स्वस्थ रहते हैं।

PunjabKesari

दीपक

दीपक की रोशनी के बिना दिवाली संभव ही नहीं। ऐसे में आप धनतेरस पर ढेर सारे छोटे-छोटे और 2 बड़े दीपक खरीदें। एक बड़ा दीपक मां लक्ष्मी और दूसरा बड़ा सरसों के तेल का दीपक मां काली के लिए जलाएं। इससे नेगेटिव एनर्जी भी घर से दूर रहेगी।

कौड़ी

धन संबंधी समस्याएं रहती हैं तो आप धनतेरस पर कम से कम 5 कौड़ी खरीदें। दिवाली के दिन इनकी पूजा करें। मान्यता है कि इससे शादी के मार्ग में आ रही बाधा दूर होती है और कर्ज से मुक्ति भी मिलती है।

खील-बताशे

धनतेरस पर खील-बताशे खरीदाना भी बेहद शुभ माना जाता है। दिवाली पर इन्हीं खील-बताशे का इस्तेमाल पूजा में करें। इससे घर में संपन्नता आएगी।

PunjabKesari

दक्षिणवर्ती शंख

इसके अलावा धनतेरस पर दक्षिणवर्ती शंख, कमलगट्टे या रुद्राक्ष की माला, धार्मिक साहित्य, औषधि, तांबे के बर्तन खरीदना भी अच्छा माना जाता है।

श्रीयंत्र

धनतेरस के दिन आप मां लक्ष्मी का अतिप्रिय श्रीयंत्र घर लाएं और दिवली पर इसकी पूजा करें। आप धनतेरस पर मां लक्ष्मी और गणपति की मूर्ति भी खरीद सकते हैं। धनतेरस पर कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र खरीदना बहुत शुभ होता है।

नमक

धनतेरस के दिन नमक जरूर खरीदें। मान्यता है कि इस दिन नमक घर में लाने से धन संबंधी समस्याएं दूर होती है और धन की बढ़ोतरी होती है। साथ ही इससे दरिद्रता का नाश भी होता है।

PunjabKesari

Related News