27 APRSATURDAY2024 2:02:18 PM
Nari

बार- बार पेट में इंफेक्शन होने का कारण हो सकता है आपका नाखून चबाना

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Aug, 2020 05:31 PM
बार- बार पेट में इंफेक्शन होने का कारण हो सकता है आपका नाखून चबाना

बच्चोें को अक्सर अपने हाथों को मुंह में डालने और नाखूनों को चबाने की आदत होती है। इसी के साथ बात अगर बड़ों की करें तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका अधिक समय तक हाथ मुंह में रहता है यानि वो लोग नाखूनों को चबाते रहें हैं। इसके पीछे का कारण चिंता, डर, तनाव व ज्याद सोचना होता है। चाहे इस बात से सभी भली- भांति परिचित होते हैं कि नाखूनों को चबाना एक अच्छी आदत नहीं होती है। मगर फिर भी वे इस आदत से मजबूर हो इसे करना बंद नहीं करते हैं। मगर ऐसे लगातार नाखूनों को चबाने से सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए हम आपकी इस आदत से छुटरकारा पाने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं नाखून चबाने से होने वाले नुकसान के बारे में...

धीमा व खराब पाचन तंत्र

नाखूनों को बार-बार चबाने से इनपर मौजूद गंदगी पेट में पहुंच जाती है। इसके कारण पाचन तंत्र में गड़बड़ी महसूस होती है। ऐसे में पेट खराब होने की समस्या होने लगती है। 

nari,PunjabKesari

इंफेक्शन होने का खतरा

नाखूनों को चबाने से इसमें मौजूद गंदगी व बैक्टीरिया मुंह के अंदर चले जाएंगे। ऐसे में पेट खराब व इंफेक्शन होने से कई तरह के संक्रमण के लगने का खतरा बढ़ता है।

दांतो का खराब होना

नाखूनों को चबाने से दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे दांतों पर दरारें पड़ सकती है।‌ साथ ही जिन लोगों ने ब्रेसिज पहने होते हैं। उनके दांत खराब होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। इसके अलावा दान के अपनी जगह से खिसकने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

तनाव बढ़ना

एक रिसर्च के मुताबिक, उदासी, तनाव या कोई परेशानी होने पर बहुत से व्यक्ति नाखूनों को चबाने लगते हैं। इससे व्यक्ति के इमोशन नजर आते हैं। मगर समय रहते इस आदत को न छोड़ने से तनाव बढ़ सकता है।

nari,PunjabKesari

इन टिप्स की मदद से नाखून चबाने की परेशानी से तुरंत पाएं छुटकारा

. नाखूनों को ज्यादा बढ़ाने की जगह समय-समय पर काटते रहे। 
. जिस तरह छोटे बच्चों को हाथ मुंह डालने से रोकने के लिए माएं उसके नाखूनों पर थोड़ी सा करेले का रस या लाल मिर्च पाउडर लगाती है। ठीक उसी तरह आप इन चीजों को ट्राई कर सकती हैं।
. जब भी आपका नाखून चबाने का मन हो अपना ध्यान भटका लें। इसके लिए आप कोई किताब पढ़ना, फिल्म देखना, गाना सुनना आदि कोई अपना मनपसंद काम कर सकती हैं। 
. नाखूनों पर हमेशा नेल पॉलिश लगाकर रखें। ऐसे में नेल पॉलिश की तेज सुगंध और स्वाद के कारण आप खुद ही नाखूनों को चबाने से रूक जाएंगे।

Related News