23 FEBSUNDAY2020 4:04:58 AM
Nari

बचे खाने को ना करें बर्बाद, उसी से बनाएं एक और टेस्टी डिश

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 06 Feb, 2020 01:56 PM
बचे खाने को ना करें बर्बाद, उसी से बनाएं एक और टेस्टी डिश

घर में फंक्शन, मेहमानों के आने या स्पेशल डिश बनाने के बाद कई बार किचन में खाना बच जाता है। अगले दिन परिवार के सदस्य उस खाने को पसंद नहीं करते है या खाना खाते समय काफी नखरे करते है। ऐसे में आप उस खाने को फेकने या किसी को देने के बारे में सोचते हैं। इतना ही नहीं, कई बार महिलाएं मन मार कर वह खाना खाती है। खाने को व्यर्थ करने की जगह आप उससे नई डिश बना कर दोबारा परिवार के आगे परोसने के लिए रख दें। उसी पुरानी डिश से बनी नई डिश को देखकर हर कोई खाना पसंद करेगा। चलिए बताते है आपको आप किस तरह से बचे हुए खाने से नई डिश बना सकते है। 


मसाला इडली

PunjabKesari

डिनर में अगर आपने सांभर इडली बनाई है और सुबह सांभर खत्म हो गया है और इडली बच गई है तो इडली को फेंके नहीं बल्कि उसका दोबारा इस्तेमाल करें। इडली को काट कर एक पैन में ऑयल डालकर क्रश लहसुन, अदरक, प्याज डाल कर भुने और मसाले डाल कर उसमें इडली मिक्स कर दें। आप इस मसाला इडली में अपनी पसंद की कोई भी सब्जी डाल सकते है। इसके इडली को एक नया टेस्ट मिल जाएगा।

 

ग्रिल सैंडविच 

PunjabKesari

अक्सर घरों में रात को सूखी सब्जी बच जाती है जिसे बच्चे या परिवार के सदस्य खाना पसंद नहीं करते है। वहीं अगर आप सुबह जल्दी और टेस्टी खाना बनाना चाहती है तो आप इन बची हुई सब्जियों का इस्तेमाल करके ग्रिल सैंडविच बना सकती है। सभी सब्जियों को मिक्स करके मैश कर ले और ब्रेड में भर कर ग्रिल कर लें। सुबह नाश्ते के साथ बच्चों के टिफन में डालने के लिए टेस्टी ग्रिल सैंडविच तैयार है। 

 

चपाती पोहा

PunjabKesari

पोहा खाना तो हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन इस पोहा बनाने के लिए आप घर पर बची हुई रोटियां का इस्तेमाल कर सकते है। चपाटी को तोड़ कर या बारीक काट कर आप पोहे की तरह इसे बना ले। ध्यान रखें की रोटिया नर्म हो न कि सख्त अगर रोटी सख्त हो गई है तो उसे गर्म करके नर्म कर लें।

 

फ्राईड राइस 

PunjabKesari

रात के बचे हुए चावल को आप सुबह ढेर सारी सब्जियों के साथ तड़का लगा कर फ्राईड राइस बना सकती है। याद रखे की चावल बनाने के बाद उस पर थोड़ा सा मसाला जरुर डाल दे इससे चावल का स्वाद बढ़ जाएगा।
 

Related News