07 MAYTUESDAY2024 10:52:38 AM
Nari

पूरी अंबानी फैमिली को संभालने वाली Kokilaben Ambani किसके साथ रहती हैं?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Dec, 2023 12:43 PM
पूरी अंबानी फैमिली को संभालने वाली Kokilaben Ambani किसके साथ रहती हैं?

अंबानी फैमिली आए दिन किसी ना किसी इवेंट को लकेर सुर्खियों में रहती हैं। अक्सर उनके जीयो वर्ल्ड प्लाजा में इवेंट होते ही रहे हैं जहां बी-टाउन के नामी सितारे भी नजर आते हैं। अंबानी परिवार का हर मेंबर सुर्खियों में बना रहता है। कुछ खास मौकों पर कोकिलाबेन अंबानी भी नजर आती हैं। वह अंबानी परिवार की मुखिया हैं। अक्सर उन्हें अपनी बहुरानी नीता अंबानी या पोते पोतियों के साथ ही देखा जाता है। भले ही आज नीता अंबानी एक पावरफुल वुमेन के रूप में खड़ी है लेकिन इस घर की नींव रखने वाली कोकिलाबेन ही है जिन्होंने परिवार को एकजुट बांध के रखा।

पति का हर वक्त दिया था साथ

अंबानी परिवार के हर फैसले में कोकिलाबेन की राय सबसे ज्यादा मायने रखती है। उन्होंने अपने पति का हर कदम पर साथ दिया। वहीं धीरूभाई की भी यहीं खासियत थी कि वो अपनी पत्नी की इज्जत व कदर बहुत करते थे। अपने हर नए काम में वह कोकिलाबेन को जरूर शामिल करते थे और काम के शुभारंभ के लिए उन्हें ही साथ ले जाया करते थे।

PunjabKesari

बड़े बेटे मुकेश अंबानी के साथ एंटीलिया में रहती है कोकिलाबेन

पति के जाने के बाद कोकिला ने परिवार को संभाला। कोकिलाबेन ने अंबानी घर की नींव रखी। बच्चों को संस्कार दिए। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि कोकिलाबेन उम्र के इस पड़ाव पर आकर किसके साथ रहती है मुकेश या फिर अनिल अंबानी। कोकिलाबेन अपने दोनों बेटों से प्यार करती हैं हालांकि वह अपने बड़े बेटे मुकेश अंबानी और उनके परिवार के साथ ‘एंटीलिया’ में रहती हैं और उन्हीं की फैमिली के साथ ही नजर आती हैं। एक इंटरव्यू में मुकेश ने कहा था कि वह मम्मी का आशीर्वाद लिए कोई काम नहीं करते। मुकेश अपने परिवार से खास-लगाव रखते हैं। अंबानी अपने संस्कार के लिए भी जाने जाते हैं जो उन्हें अपनी मां कोकिला और पिता धीरूभाई अंबानी से ही मिले हैं।  वैसे लोग कोकिलाबेन की स्टोरी के बारे में कम ही जानते हैं चलिए आपको बताते हैं वो शादी से पहले कहां की रहने वाली थी।

1955 में हुई थी धीरुभाई अंबानी से शादी

कोकिला बेन शादी से पहले कोकिलाबेन पटेल थी जब उनकी शादी हुई तो वह कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी बन गई। वह एक मिडल क्लास गुजराती फैमिली से थी। गुजरात के नवनगर राज्य में 24 फरवरी 1934 को उनका जन्म हु, जिसे अब जामनगर कहते हैं। परिवार में सब शिक्षित थे और वह पढ़ाई की कीमत भी जानते थे। कोकिलाबेन के पिता रतिलाल जशराज पटेल एक एक टेलीग्राफ कार्यालय में कर्मचारी और मां रुक्षमनिबेन गृहिणी थी। कोकिलाबेन दसवीं पास थी। उस जमाने में 10वी पास होना ही बहुत बड़ी बात होती थी, वो भी एक लड़की के लिए। वह 21 साल की जब साल 1955 में उनकी शादी धीरूभाई अंबानी से हुई और वह पति के साथ मुंबई आ गई। उनके घर दो बेटे-मुकेश और अनिल अंबानी और दो बेटियां-नीना और दीप्ति अंबानी हुई।

PunjabKesari

ग्रामीण से शहरी बनी कोकिलाबेन

कोकिलाबेन एक ग्रामीण महिला थी और उन्हें ग्रामीण से शहरी महिला बनाने का सारा श्रेय उनके पति धीरूभाई अंबानी को ही जाता है। उन्होंने इसमें अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें अंग्रेजी की कक्षाएं लगाने के लिए प्रेरित किया ताकि भारत और विदेशी लोगों से बातचीत करने में उन्हें कोई समस्या ना हो।

शुद्ध शाकाहारी हैं कोकिलाबेन

वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह खुद भी शुद्ध शाकाहारी हैं और अपने घर में भी उन्होंने कभी नॉन वेज खाना नहीं आने दिया। कोकिला कृष्ण भक्त हैं। वह जामनगर के द्वारकाधीश मंदिर और नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर के दर्शन करने जाती ही रहती हैं। मुंबई में ‘कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल’ नामक एक बहुउद्देश्यीय अस्पताल का नाम उनके ही नाम पर रखा गया है, जिसे भारत के शीर्ष अस्पतालों में से एक माना जाता है।

पिंक साड़ियों की शौकिन हैं 

उनके शौंक की बात करें तो वह घूमने, पढ़ने और भजन गायन का शौक रखती हैं। पिंक साड़ियां पहनना उन्हें बहुत पसंद है इसलिए तो वह ज्यादातर पिंक कलर की साड़ी में ही दिखती हैं। उनके फेवरेट डिजाइनर  अबूजानी संदीप खोसला और सब्यसाची मुखर्जी हैं। उनके पास कई ब्रांड की कार कलैक्शन हैं लेकिन वह मर्सिडीज बेंझ ही ज्यादा पसंद करती हैं।  

PunjabKesari

जब साल 2002 में धीरूभाई का देहांत हुआ तो वह बिजनेस में शामिल हुई। उनके पति ने कोई वसीयत नहीं छोड़ी थी और कोकिलाबेन को हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के तहत प्राकृतिक उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया था। वर्ष 2016 में, उन्हें अपने पति की जगह पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं उनके नेटवर्थ की बात करें तो रिपोर्ट की माने तो साल 2002 में उनकी नेटवर्थ 2.9 बिलियन डॉलर थी। कोकिलाबेन अपने पोते पोतियों के बहुत करीब है। ईशा, आकाश, अनंत, जय अंशुल और जय अनमोल अंबानी उनके पोते पोतियां है। 

 

Related News