26 APRFRIDAY2024 4:47:16 PM
Nari

काम का नुस्‍खा: सोते वक्त तक‍िए के नीचे रख लें नींबू , मिलेंगे गजब के फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2021 09:34 AM
काम का नुस्‍खा: सोते वक्त तक‍िए के नीचे रख लें नींबू , मिलेंगे गजब के फायदे

गर्मी के मौसम में लगभग हर कोई नींबू पानी पीना पसंद करता है। मगर, नींबू पानी पीकर या इसे खाकर नहीं बल्कि सिर्फ तकिए के सिराहने रखकर भी आपके इसे फायदे ले सकते हैं। आपने भी सुना होगा कि अक्सर लोग रात के वक्त अपने तकिए के पास नींबू रखकर सोते हैं। वो ऐसा क्यों करते हैं? यह सवाल आपके दिमाग में जरूर घूमता होगा। बता दें कि विटामिन सी से भरपूर नींबू को सिर्फ तकिए के पास रखने भर से ही आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

गर्मियों में बहुत फायदेमंद नींबू पानी पीना

नींबू में विटामिन सी- बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फ़ोरस, कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। यह ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता बल्कि इससे दिनभर एनर्जी भी मिलती है। चूंकि इसकी तासीर ठंडी होती हैं इसलिए इससे शरीर को ठंडक भी मिलते हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि सोते समय तकिए के नीचे नींबू रखने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं...

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

रात को सोते समय बिस्तर के पास नींबू का टुकड़ा रखें। इससे आप ना सिर्फ सुबह फ्रेश फील करेंगे बल्कि इसकी खुशबू से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। रिसर्च के मुताबिक, नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन नामक तत्व बढ़ाती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

दिमाग रहेगा शांत

तनाव, चिंता या डिप्रेशन के कारण नींद नहीं आती तो सोते वक्त पास में नींबू को 2 फांके रख लें। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण दिमाग को शांत करने के साथ स्वस्थ नींद लेने में मदद करेंगे। इससे अनिद्रा की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

सांस लेने में हो रही समस्या से राहत

सोते समय सांस ना आना, नाक बंद होना जैसी दिक्कतें हो रही हैं तो नींबू का टुकड़ा तकिए के नीचे रखें। इसकी खुशबू से आपकी समस्या दूर हो जाएगी और नींद भी अच्छी आएगी।

मच्छर-मक्खियां रहेंगी दूर

मच्छर, मक्खी या कीड़े-मकोड़ों से परेशान हैं तो बिस्तर समेत कमरे के चारों कोनो में नींबू का टुकड़ा काट कर रख दें। इसकी खुशबू से मच्छर, कीड़े मकौड़े भाग जाएंगे।

हवा की गुणवत्ता बढ़ाएं

नींबू की एक स्‍लाइस कमरे या तकिए के पास रखने से हवा शुद्ध व ताजी हो जाती है और इसकी गुणवत्ता में सुधार आता है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News