26 JUNWEDNESDAY2024 9:20:50 AM
Nari

ज्यादा नमक और मीठा खाने वाले पहले पढ़ लें ICMR की नई गाइडलाइंस

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 01 Jun, 2024 01:24 PM
ज्यादा नमक और मीठा खाने वाले पहले पढ़ लें ICMR की नई गाइडलाइंस

नारी डेस्क: हमारा खाना बिना नामक या चीनी के अधूरा होता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि कई लोग तो अपने खाने में खास ज्यादा नमक या मीठा डलवाते हैं। ऐसे में इन लोगों को पहले सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल, अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो पहले ICMR की नई गाइडलाइंस के बारे में जरूर पढ़ लें। इन में बताया गया है की किस तरह आप रोजाना अधिक नमक, चीनी और फैट से भरी चीजों का सेवन कर अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। सिर्फ यही नहीं बल्कि गाइडलाइंस के अनुसार रेगुलर खाने में 5 ग्राम नमक और 25 ग्राम चीनी भी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।

इतना सा नमक भी है सेहत के लिए ज्यादा?

गाइडलाइंस में रेगुलर 5 ग्राम से अधिक नमक (2 ग्राम सोडियम) को भी ज्यादा बताया गया है। पैकेट बंद चिप्स, सॉस, स्नैक्स, नमकीन आदि मानक से कहीं अधिक नमक का प्रयोग करते हैं।

PunjabKesari

हाई सॉल्ट वाले फूड

सिर्फ यही नहीं बल्कि चिप्स, सॉस, बिस्किट, बेकरी प्रोडक्ट्स और पका कर पैक किए जाने वाले फूड आइटम्स जैसे नमकीन, स्नैक्स, पापड़, अचार में नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इन्हें अधिकतर लोग अपने घरों में तैयार करते हैं और अपने अनुसार नमक मिलाते हैं। इनका सेवन भी ज्यादा हमारी सेहत को हानी पहुंचा सकते हैं। 

​ज्यादा चीनी खतरनाक

दिनभर में अगर दो हजार कैलरी ली जा रही है, तो उसमें 25 ग्राम कैलरी ही चीनी की होनी चाहिए। इससे अधिक चीनी नुकसानदेह हो सकती है। संभव हो तो एडेड शुगर को खाने से बिल्कुल हटा दें। गाइडलाइंस के अनुसार, चीनी का सेवन, कुल एनर्जी के 5 पर्सेंट या 25 ग्राम प्रति दिन से अधिक होता है तो इसे हाई शुगर की श्रेणी में रखा जाता है।

PunjabKesari

​अलग से खाते हैं मीठा तो हो जाएं सावधान 

रिपोर्ट्स के अनुसार मानें तो नियमित रूप से ली जाने वाले शुगर के विकल्प जैसे स्पाटम, सैकरीन, शुगर अल्कोहल आदि का भी लंबे समय तक प्रयोग से मोटापा, डायबिटीज और हाइपरटेंशन हो सकते हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को कृत्रिम शुगर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह पेट के लाभदायक वायरस फ्लोरा को डैमेज करती है। ऐसे में खास लोगों को ज्यादा इनका सेवन न करने की सलाह दी गई है। 

अगर आपको फिट रहना है तो अपने खाने में चीनी, नमक और तेल की मात्रा कम करें. साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक, कुकीज, पेस्ट्री, चिप्स, सॉस और पैकेट बंद नमकीन इत्यादि चीजों को खाने से बचें। 

PunjabKesari

Related News