28 APRSUNDAY2024 11:31:45 PM
Nari

ये 5 फूड्स रखेंगे आपके ब्रेन को हैल्दी, Tumor जैसी खतरनाक बीमारी से भी मिलेगी राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Dec, 2022 05:11 PM
ये 5 फूड्स रखेंगे आपके ब्रेन को हैल्दी, Tumor जैसी खतरनाक बीमारी से भी मिलेगी राहत

जैसे हैल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट जरुरी है, उसी तरह ब्रेन के अच्छे से काम करने के लिए डाइट में कुछ हैल्दी पोषक तत्वों की भी जरुरत होती है। ब्रेन एक एनर्जी इंटेंसिव ऑर्गन होता है जिसके अच्छी तरह से काम करने के लिए फ्यूल की जरुरत होती है। खासकर दिनभर कंसंट्रेशन और इंस्टेंट एनर्जी के लिए ब्रेन का अच्छे से काम करना जरुरी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ब्रेन को हैल्दी रखने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे फूड्स जिनके सेवन आप ब्रेन को हैल्दी रखने के लिए कर सकते हैं....

फैटी फिश 

फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। यह आपके ब्रेन सेल्स को भी डैमेज होने से बचाती है। इसके अलावा ब्रेन को हैल्दी रखने में भी फैटी फिश मदद करती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप ब्रेन को हैल्दी रखना चाहते हैं तो फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

साबुत अनाज 

साबुत अनाज का सेवन आप ब्रेन को हैल्दी रखने के लिए कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ब्रेन पॉवर को स्ट्रांग करने के लिए आप विटामिन-ई युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं खासकर साबुत अनाज को आप अपनी रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन-ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ब्राउन राइस, जौ, बलगर, गेंहू, जई का दलिया और अनाज जैसी चीजें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

मूंगफली 

सर्दियों में मूंगफली का सेवन हर कोई करता है। इसमें न्यूट्रिएंट्स, अनसैचुरेटेड फैट्स, प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह एनर्जी लेवल भी बूस्ट करने में मदद करता है। मूंगफली में विटामिन-ई, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेन को हैल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा रेस्वरॉट्रोल न्यूरोलॉजिकल रोगों के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 कॉफी 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बहुत से लोग लो एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं परंतु कॉफी में मौजूद कैफीन ब्रेन पॉवर बढ़ाने में मदद करता है। कैफीन माइंड में एंट्रोपी के स्तर को भी बढ़ावा देता है इससे आपकी ब्रेन मेमोरी शॉर्प होती है। इसके अलावा कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। सही मात्रा में कॉफी पीने से मेटल हैल्थ को भी बढ़ावा मिलता है। 

अंडा 

अंडे फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत ही आवश्यक होते हैं। इनमें विटामिन-बी6, विटामिन-बी12 और फोलिक एसिड की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। नियमित अंडा खाने से ब्रेन हैल्थ अच्छी होती है। ब्रेकफास्ट में आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। PunjabKesari

Related News