13 JULSATURDAY2024 3:51:52 AM
Nari

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ा रहे है बीमारियों का जोखिम! इन हेल्दी ऑप्शन्स से मिटाएं Craving

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Aug, 2023 05:58 PM
अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ा रहे है बीमारियों का जोखिम! इन हेल्दी ऑप्शन्स से मिटाएं Craving

 चिप्स, नमकीन, कोल्ड्रिंक्स, फ्रोजन पिज्जा या फ्रोजन फूड्स,आइसक्रीम आदि जैसी चीजों लोग खाना बहुत पसंद करते हैं। एक स्टडी के हिसाब से भारत में बीते एक दशक में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड की बिक्री 13.37 फीसदी सालाना की दर से बढ़ी है। पर ये सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं है। अल्ट्रा- प्रोसेस्ड फूड्स  में  प्रोसेस्ड कार्ब्स और कैलोरीज ज्‍यादा होती हैं और कई बीमारियां जैसे की मोटापा, हार्ट ड‍िसीज, टाइप 2 डायब‍िटीज आद‍ि बीमार‍ियों का खतरा रहता है।  इन फूड्स का हाई सोडियम कंटेंट खाने के बाद ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण बनता है। बीमारियों से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।  इसके लिए हमारे पसंदीदा अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का विकल्प खोजना है। अगर आप अपनी डाइट को हेल्दी बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां कुछ ऑप्शन हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं....

आइसक्रीम की जगह दही

अगर आप आइसक्रीम के बजाए डॉर्क चॉकलेट में लिपटे फ्रूटी फ्रोजन योगर्ट या बनाना पॉप ट्राई कर सकती हैं। आप आइसक्रीम के अलावा फ्रोजन डेसर्ट से अपनी क्रेविंग पूरी कर सकते हैं। अगर आप कुछ मलाईदाक खाने के मूड में हैं तो अपने पसंदीदा दही के साथ कटे हुए फल मिलाएं और इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में रख दें। अगर आपको अपने जीवन में बस थोड़ी सी चॉकलेट की जरूरत है तो फ्रोजन केले को 80 प्रतिशत पिघली हुई चॉकलेट में डुबोएं।

मिल्कशेक की जगह स्मूदी

मिल्कशेक से बचें और सीधे होममेड स्मूदी का विकल्प चुनें। मीठे फलों का हेल्दी ऑप्शन चुनें जब आपको मिठाई खाने की इच्छा हो, हालांकि हमारी पीनट बटर ओट स्मूदी प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरी हुई होती है, तो हमेशा क्लासिक मिल्कशेक की जगह स्मूदी का सेवन करें।

PunjabKesari

कैंडी की जगह डॉर्क चॉकलेट

अगर आप मीठी कैंडी खाना का मन करता है तो डॉर्क चॉकलेट कैंडी एक अच्छा ऑप्शन है। डार्क चॉकलेट में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्नोतों में से एक है।

PunjabKesari

शुगरी ड्रिंक की जगह नारियल पानी

एक मॉकटेल फ्रेश की तरह लग सकता है, लेकिन ये सेहत के लिए हेल्दी नहीं है। आपको इसकी बजाए नारियल पानी पीना चाहिए।
PunjabKesari

Related News