29 APRMONDAY2024 1:06:07 PM
Nari

Evelyn Sharma की तरह कराएं अपने बच्चे को रेगुलर Breastfeed, बेबी के साथ आपको भी मिलेंगे फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Jul, 2023 01:38 PM
Evelyn Sharma की तरह कराएं अपने बच्चे को रेगुलर Breastfeed, बेबी के साथ आपको भी मिलेंगे फायदे

एक्ट्रेस एलविन शर्मा अपना मदरहुड बहुत अच्छे से एंजॉय कर रही हैं। हाल ही में उन्हें दूसरा बेबी हुआ है, जिसे वो बहुत अच्छे से देखभाल कर रही हैं। वहीं वो दूसरी एक्ट्रेस से उलट अपनी फिगर की परवाह अपने बच्चे को खुलकर ब्रेस्टफीड करवा रही हैं। ये बात तो सब को ही पता है की बेबी को शुरूआत के कुछ महीनों में मां को दूध इतना जरूरी होता है। इससे ही उसकी Immunity Strong होती है और वो कई रोगों से लड़ पाता है।  लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रेस्ट फीड करवाने से ना सिर्फ बच्चे बल्कि मां को भी कई सारे हेल्थ benefitsमिलते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

तेजी से होती है हीलिंग  

अगर आप नियमित रूप से बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाती हैं तो इससे आपकी हीलिंग प्रोसेस काफी तेज हो जाती है। दरअसल, मां बनने के बाद महिलाओं को कई तरह की परेशानीओं का सामना करना पड़ता है। कई सारी हार्मोनल परेशानियां भी देखने को मिलती हैं। ऐसे में इन समस्याओं को हील करने में ब्रेस्टफीडिंग काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

वजन होता है कम

ब्रेस्टफीड करने से महिलाओं का वजन कम होता है वो भी बिना एक्सरसाइज। दरअसल इससे कैलोरी बर्न होती है, जो शरीर की चर्बी को खत्म करता है।

अर्थराइटिस का खतरा होता है कम

दूध पिलाने से महिलाओं की हड्डियां मजबूत होती हैं। ओस्टियोपोरोसिस और आर्थराइटिस का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

पोस्टपार्टम डिप्रेशन होता है कम

बच्चों को दूध पिलाने वाली नाली महिलाओं में इमोशनल सैटिसफेक्शन को बढ़ावा देती है, जिससे महिलाओं को पोस्टपार्टम डिप्रेशन कम देखने को मिलता है।


 

Related News