27 APRSATURDAY2024 10:18:59 AM
Nari

गुरुवार को इस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा, मिलेगा भाग्य का साथ

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Mar, 2024 06:14 PM
गुरुवार को इस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा, मिलेगा भाग्य का साथ

हिंदू धर्म में जैसे सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। जैसे बुधवार भगवान गणेश का माना जाात है वैसे ही गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का होता है। गुरुवार के दिन यदि पूरे विधि-विधान के साथ विष्णु जी की पूजा की जाए तो वह भक्तों के बिगड़े काम बनाते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं। पुराणों में वर्णन किया गया है कि भगवान विष्णु की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि गुरुवार वाले दिन आप श्रीहरि की कृपा कैसे पा सकते हैं। 

इस विधि के साथ करें पूजा 

गुरुवार वाले दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें। फिर इसके बाद साफ कपड़े पहन लें अब एक चौकी पर साफ कपड़ा बिछाकर भगवन विष्णु की प्रतिमा रखें। भगवान विष्णु को पीला रंग अति प्रिय है ऐसे में उन्हें पीले फूल और पीले रंग के फल का भोग लगाएं। इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा करें और धूप-दीप जलाएं। इसके बाद विष्णु जी की आरती करें। गुरुवार वाले दिन केले के पेड़ की पूजा का खास महत्व बताया गया है ऐसे में इस पेड़ की पूजा जरुर करें। 

PunjabKesari

गुरु दोष होगा कम 

यदि आपकी कुंडली में गुरु दोष है तो गुरुवार वाले दिन पानी में हल्दी डालकर नहाएं। इस दौरान ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करें। इससे कुंडली में गुरु दोष कम होगा।   

किसी को उधार न दें 

गुरुवार वाले दिन किसी को न ही उधार देना चाहिए और न ही किसी से उधार लेना चाहिए। इससे कुंडली में गुरु की स्थिति खराब होती है और आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है।

PunjabKesari

पीले वस्त्र पहनें

इस दिन पीले कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। गुरुवार वाले दिन पीले कपड़े पहनने से व्यक्ति की किस्मत जाग जाती है।

बृहस्पति देव का मिलेगा आशीर्वाद 

अगर आप इस दिन बृहस्पति देव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो गुरुवार वाले दिन किसी बुजुर्ग ब्राह्मण को भोजन करवाएं। भोजन करवाने के बाद उनका आशीर्वाद लें। 

वैवाहिक जीवन में आ रही रुकावट होगी दूर 

अगर आपके विवार में किसी तरह की रुकावट आ रही है तो गुरुवार वाले दिन व्रत रखें और केले के पेड़ की पूजा करें। पूजा करने के बाद पेड़ पर जल चढ़ाएं। इससे शादी की रुकावट दूर होगी। 

PunjabKesari

Related News