19 APRFRIDAY2024 2:35:41 AM
Nari

संभालो खुद को...बार-बार डरना कहीं पैनिक अटैक तो नहीं? इन तरीकों से रखें खुद को सुरक्षित

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 31 Mar, 2023 05:13 PM
संभालो खुद को...बार-बार डरना कहीं पैनिक अटैक तो नहीं? इन तरीकों से रखें खुद को सुरक्षित

हर इंसान को कभी ना कभी मानसिक तनाव का सामना करना ही पड़ता है। इनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो छोटी-छोटी बातों से इस कदर परेशन हो जाते हैं कि उनका खुद पर काबू ही नहीं रहता है।  पैनिक अटैक अचानक से व्यक्ति में डर की भावना को उत्पन्न करता है। पीड़ित इंसान का दिल जोर-जोर से धड़कने लगता है, उसे सांस लेने तक में दिक्कत होती है। हालांकि पैनिक अटैक से जान जाने का खतरा नहीं होता, लेकिन इसकी वजह से जिंदगी गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती है। अगर आप भरी बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो आज आपको बताते हैं कि कैसे खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है।


क्यों आता है पैनिक अटैक?

वैज्ञानिकों की मानें तो पैनिक अटैक आने पर शरीर फाइट ओर फ्लाइट मोड में चला जाता है। यह अटैक तब आता है जब बेचैनी और कुछ बुरा होने की आंशका महसूस होती है। इसका असर कभी तो हल्का तो कभी पैनिक डिसॉर्डर या फोबिया के रूप में सामने आता है, जो एंग्जायटी डिसॉर्डर का ही एक प्रकार है। यह अटैक 15 सेकेंड से लेकर 1 घंटे की अवधि तक रहता है। 

PunjabKesari
पैनिक अटैक के लक्षण

पैनिक अटैक के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं। हालांकि पैनिक अटैक खतरनाक नहीं होता और यह सिर्फ 10-15 मिनट तक का ही होता है। चलिए जानते हैं क्या है इसके लक्षण

1. दिल की धड़कने सामान्य से तेज हो जाती है।
2. सांस का फूलना या ऐसे महसूस होना जैसे आपका गला दबाया जा रहा हो।
3. बेहोशी महसूस करना।
4. इसमें हाथों-पैरों की उंगलियां सुन्न हो जाती है। इसके अलावा हाथों-पैरों से पसीना छूटने लगता है।
5. दांतों का कटकटाना और कानों में घंटियां-सी बजना भी इसके लक्षणों में से एक है।
6. पैनिक अटैक आने पर आप आपा खो देते हैं। 

PunjabKesari

हालात बिगड़ने पर क्या करें? 

आवाजों पर दें ध्यान

किसी किताब को पढ़ें, या फिर वाे गाीत सुनें जो आपको सुकून देता है। आपको अपने आसपास जो आवाजें सुनाई दे रही हूं, उन पर ध्यान लगाएं जैसे कि ट्रैफिक का शोर, हेडफोन का म्यूजिक, किसी टेलीफोन की घंटी 3 आदि।

गहरी सांस लें

जब भी पैनिक अटैक का एहसास हो तो शांति से बैठकर गहरी सांस लें। इससे शरीर व दिल की धड़कनें सामान्य हो जाएंगी। जब भी इस तरह की समस्या हो तो सबसे पहले एक ग्लास ठंडा पानी पीएं। इससे शरीर सामान्य स्थिति में आ जाएगा।


विचारों को करें धीमा

पैनिक अटैक की एक वजह दिमाग में बार-बार घूमने वाले नकारात्मक विचार भी होते हैं। इनसे बचने के लिए गहरी सांस ले और अपने विचारमंथन धीर-धीरे कम करने की कोशिश करें। इससे दिमाग शांत होगा और नकारात्मक बाहर निकल जाएगे। 


आसपास के लोगों पर दें ध्यान

अगर आप किसी पब्लिक प्लेस पर हैं तो आप यह देखने की कोशिश करें कि आपके आसपास के लोग क्या कर रहे हैं।  इन सभी चीजों पर ध्यान देने से आपके भीतर जो कुछ चल रहा है, उससे ध्यान हटाने में आपको मदद मिलेगी और आप कुछ ही देर में खुद को पूरी तरह नार्मल फील करेंगी।

PunjabKesari
मेंटल स्ट्रेस से बचने के लिए इाइट में शामिल करें ये चीजें 

बादाम 
बादाम में पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो नर्वस सिस्‍टम में सुधार करते हैं। बादाम पैनिक अटैक रोकने में भी मदद करते है। 
 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट और पॉलीफिनॉल मौजूद होते हैं जो तनाव कम करने में मदद करते है और  मस्तिष्क की कोशिकाओं और ऊतकों के स्वास्थ्य रखते हैं। पैनिक अटैक से जुड़ा तनाव भी ग्रीन टी पीने से कम हो जाता हैं। 

 
संतरा 
विटामिन्स से भरपूर संतरा पैनिक अटैक को कम करने में मदद करता है। पैनिक अटैक के दौरान न्‍यूरॉन्‍स को शांत करने के लिए संतरे का सेवन करें, जिससे आपको काफी फर्क नजर आएगा।  

Related News