05 MAYSUNDAY2024 3:05:18 PM
Nari

बढ़ते आई फ्लू के लिए जिम्मेदार है ये खतरनाक वायरस, AIIMS की रिसर्च में हुआ खुलासा

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Jul, 2023 10:35 AM
बढ़ते आई फ्लू के लिए जिम्मेदार है ये खतरनाक वायरस, AIIMS की रिसर्च में हुआ खुलासा

देश के कई राज्यों में इन दिनों आई फ्लू तेजी से फैलता जा रहा है। बीते साल के आंकड़ों की तुलना में मामले इस बार ज्यादा हैं। दिल्ली एम्स की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि आई फ्लू के मामले इस बार तेजी से क्यों बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो आई फ्लू के मामले एडिनोवायरस के कारण बढ़ते जा रहे हैं। एडिनोवायरस बहुत ही भयानक होता है इसके कारण आंखें लाल हो जाती हैं और इंफेक्शन भी बढ़ जाता है। इसके अलावा इस वायरस का असर लंग्स पर भी होता है जिसके कारण समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

80 फीसदी मरीजों में मिला एडिनोवायरस 

एम्स की रिसर्च के अनुसार, आई फ्लू 80 फीसदी मरीजों में पाया गया है। इसके अलावा जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें यह वायरस जल्दी घेरता है। यह वायरस सिर्फ बरसाती मौसम में ही एक्टिव होता है। क्योंकि इस दौरान तापमान में नमी होती है परंतु इस बार कई राज्यों में आई फ्लू बढ़ता ही जा रहा है। वहीं डॉक्टर्स की मानें तो इस बार आई फ्लू के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं इसलिए एक्सपर्ट्स ने सलाह भी दी है कि यदि आपको कोई भी हल्का लक्षण दिखे तो इसे इग्नोर न करें। लक्षण दिखने पर सावधानी जरुर बरतें। 

PunjabKesari

बढ़ रहे हैं मरीज 

दिल्ली और कई सारे इलाकों में आई फ्लू के मरीज भी बढ़ रहे हैं। जब एक्सपर्ट्स ने मरीजों के सैंपल लिए तो पता चला कि 80 फीसदी मरीज एडिनोवायरस से संक्रमित हैं। इसके अलावा बाकी मरीजों में भी बैक्टीरियल इंफेक्शन मिला है। इसके अलावा दिल्ली एम्स के ओपीडी और इमरजेंसी विभाग में रोज मरीजों की गिनती बढ़ती जा रही है। वहीं इमरजेंसी में रोज 100 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं।

आई फ्लू के लक्षण 

. नजला 
. जुकाम

PunjabKesari
. बुखार
. आंखें लाल होना 
. आंखों से पानी निकलना

PunjabKesari
. आंखों में सूजन होना 

कैसे करें इससे बचाव? 

. संक्रमित व्यक्ति का तौलिया न इस्तेमाल करें।  
. नियमित तरीके से अपने हाथ धोते रहें।

PunjabKesari
. दिन में दो-चार बार आंखें जरुर धोएं
. अगर आंखों में से बहुत पानी निकल रहा है तो डॉक्टर को संपर्क जरुर करें।

Related News