27 NOVFRIDAY2020 10:14:23 PM
Nari

अंतरिक्ष मे रहकर क्रिस्टीना ने बनाए एक नहीं दो नए रिकॉर्ड

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 13 Jan, 2020 11:24 AM
अंतरिक्ष मे रहकर क्रिस्टीना ने बनाए एक नहीं दो नए रिकॉर्ड

धरती पर रह कर तो लोग कई तरह के रिकॉर्ड्स बनाते है लेकिन क्रिस्टीना कोच दुनिया की ऐसी पहली महिला है जो अंतरिक्ष में नए रिकॉर्ड बना रही है। जी हां, अंतरिक्षयात्री क्रिस्टीना ने 28 दिसंबर 2019 को स्पेस में रह कर सबसे अधिक समय पूरे किया है और वह अभी फरवरी तक स्पेस स्टेशन पर रहेगी। स्पेस पर रहते हुए क्रिस्टीना ने न केवल एक बल्कि कई रिकॉर्ड्स तोड़े है चलिए बताते है आपको क्या है वह रिकॉर्डस।

 

क्रिस्टीना को 14 मार्च 2019 को स्पेस में 6 महीने के लिए भेजा गया था के लिए नासा ने इस मिशन को आगे बढ़ा दिया ताकि क्रिस्टीना वहां से ओर अधिक आंकड़े जुटा सके।अमेरिका के मिशिगन में पैदा हुई  40 साल की क्रिस्टीना का 2013 मेें नासा के लिए चयन हुआ था और 2015 में उन्होंने एक अंतरिक्ष यात्री की ट्रेनिंग पूरी की थी। 

 

PunjabKesari

दिन में 16 बार देखती है सूर्योदय

408 किलोमीटर ऊपर स्पेस में रहते हुए क्रिस्टीना दिन में एक नहीं बल्कि 16 बार सूर्योदय देखती है। वहां पर एक दिन में 1440 मिनट होते है और हर 90 मिनट बाद क्रिस्टीना सूर्योदय देखते है। अब तक  वह तकरीबन 5024 बार सूर्योदय देख चुकी है। 

PunjabKesari

स्पेस वॉक करने वाली पहली महिला

क्रिस्टीना पहली महिला है जिन्होंने अक्टूबर में स्पेसवॉक की थी। यह ऐसा पहला मौका था जब जब क्रिस्टीना और उनकी साथी जेसिका मीर ने पहली बार किसी पुरुष के स्पेसवॉक की थी। क्रिस्टीना से पहले अंतरिक्ष में सबसे अधिक दिन यानि 289 दिन, 5 घंटे और 1 मिनट व्यतीत करने का रिकॉर्ड पेगी व्हिटसन ने बनाया था लेकिन अब क्रिस्टीना 328 दिन वहां पर बिताएगी। उम्मीद की जा रही है कि क्रिस्टीना 6 फरवरी को इस साल धरती पर लौट आएगी। अभी वह कई बार और स्पेस वॉक करेंगी। 

PunjabKesari

स्पेस से करती है फोटोग्राफी

स्पेस में अपने फ्री टाइम में क्रिस्टीना वहां से धरती की फोटोग्राफी करती है औ टीवी प्रोग्राम देखती है। वह वहां पर रह कर बातें करती है गेम्स खेलती है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News