20 APRSATURDAY2024 2:12:19 PM
Nari

मेथीदाने के 7 लाजवाब फायदे, दिल और डायबिटीज वालों के लिए वरदान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2022 03:26 PM
मेथीदाने के 7 लाजवाब फायदे, दिल और डायबिटीज वालों के लिए वरदान

भारतीय रसोई में पाई जाने वाली हर एक चीज के अपने ही फायदे होते हैं। जैसे की भारतीय मसाले। भारतीय मसालों के बिना तो रसोई का काम ही अधूरा है। स्वाद के साथ-साथ यह बहुत सारे सेहत और सौंदर्य़ से जुड़े फायदे भी देते हैं जिनके बारे में बहुत से लोगों को ज्ञान ही नहीं होता। जैसे की मेथीदाने के बारे में।

आपने मेथी की सब्जी, साग और चटनी तो खाई होगी । इससे बने मेथी के लड्डू गर्भवती महिलाओं को खाने के लिए दिए जाते हैं। मेथी के तेल से डायबिटीज और गठिए को बनने से रोकने में मिलती है लेकिन आपको बता दें कि मेथी के बीज यानि छोटे-छोटे दाने भी बहुत फायदेमंद होते हैं चलिए आज उन्हीं के बारे में आपको बताते हैं।

PunjabKesari

सेहत के लिए वरदान है मेथीदाना

सबसे पहले बता दें कि आपको मेथीदाने को पानी में भिगोकर रखना है और फिर इसके पानी का आपको सेवन करना है अगर आप कुछ दाने साथ में चबा भी ले तो अच्छा है।

 पेट संबंधी समस्या रहती है

अगर आपको कब्ज, गैस, पेट फूलने, भूख ना लगने, भोजन ना पचने की समस्या रहती हैं तो आप मेथी दाने का 1 चम्मच चूर्ण खाला पेट गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। नहीं तो मेथी के दानों को पानी में रात भर भिगो दें और फिर अगली सुबह चबा-चबाकर इसे पानी के साथ ही खा लें।

पीरियड्स खुलकर नहीं आते

शरीर में खुन की कमी होने के कारण खुलकर पीरियड्स नहीं आते हैं। मेथी दानों में एस्ट्रोजन के गुण होते हैं। जो कि मासिक धर्म से जुड़ी समस्या के लिए फायदेमंद होता है। मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं के लिए आप 1-2 ग्राम मेथी के दानों का सेवन कर सकते हैं। मेथी के सेवन से दर्द  कम होता है। आप चाहें तो मेथी दानों की चाय बनाकर भी पी सकती हैं।

PunjabKesari

कान बहने की समस्या

अगर आपका कान बहता है तो भी मेथी आपके  लिए बहुत ही सही साबित हो सकती है। मेथी के दानों को दूध में पीस लें और छानकर गुनगुने पानी में तैयार कर लें। 1-2 बूंद इसका रस कानों में डालें। कान बहने की समस्या से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए

डायबीटिज से जूझ रहे लोगों के लिए भी मेथी दाना बहुत ही फायदेमंद होता है। एक चम्मच मेथी दाने का चूर्ण तैयार कर लें। इसे रोज खाली पेट गुनगुने पानी  के साथ पिएं । मेथी दानों को पानी में भिगोकर सुबह चबाकर खाएं। साथ ही जिस पानी में मेथी दाने को भिगोया था । आप उसका भी सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

त्वचा रोगों के लिए

खाज खुजली होने पर मेथी के दानों को पीसकर उसका लेप बनाकर खुजली वाली जगह पर लगाएं। इससे घाव में आराम मिलेगा। इसके अलावा सूजन होने पर आप मेथी के पत्तों को पीसकर  सूजन वाली जगह पर लगा सकती हैं। सूजन में भी काफी राहत मिलेगी।

प्रसव के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं मेथी

डिलीवरी होने के बाद महिलाएं के लिए  मेथी का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मेथी के सेवन  से मां के  दूध की गुणवत्ता बढ़ती है। साथ ही शिशु का स्वास्थ्य भी बिल्कुल ठीक रहता है। महिलाएं मेथी का सूप, साग या सब्जी भी खा सकती हैं।

PunjabKesari

हृदय रोगों के लिए

मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय संबंधी रोगों के लिए  बहुत ही लाभकारी होते हैं। मेथी के 10-15 मिली काढ़े में शहद मिलाकर पीने से हृदय रोगों से निजात मिलती है। कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए रोज मेथी दाने के चुरन को डाइट में शामिल करें। इससे कोलेस्ट्रोल की मात्रा सही रहेगी।

PunjabKesari

बालों को झड़ने से रोकें

मेथी को बालों में लगाने से बालों का झड़ना भी कम होता है। मेथी दानों को 1-2 चम्मच रात को भिगो कर रख दें। सुबह उठकर इसको बालोंं की झड़ों में लगाएं।10 मिनट के लिए बालों में रहने दें और फिर बाल सिंपल पानी से धो लें। हफ्ते मे दो से  3 बार बालों में लगाएं । बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी ।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News