24 APRWEDNESDAY2024 11:42:10 AM
Nari

इन 5 तरीकों से स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है अंडा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2020 04:28 PM
इन 5 तरीकों से स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है अंडा

प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है इसलिए लोग सर्दियों में इसका ज्यादा सेवन करते हैं। मगर अंडे से आप अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह अंडे का इस्तेमाल आपकी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं।

स्किन के लिए

1 अंडे का सफेद भाग निकालकर उसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे स्किन साफ और टाइट होगी। साथ ही इससे झाइयों- झुर्रियों की समस्या भी दूर रहेगी।

Image result for egg for skin,nari

बालों के लिए

एग व्हाइट त्वचा के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसके लिए 2 अंडों के सफेद भाग में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करें। इसे 30 मिनट तक बालों पर लगाएं। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा और उनका झड़ना कम होगा। साथ ही यह बालों को शाइनी, सिल्की व स्मूद भी बनाएगा।

अंडे का तेल भी है फायदेमंद

अंडे के साथ-साथ आप इसके तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। त्वचा या बालों में इसके तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा, जिससे आप कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचे रहेंगे।

Image result for egg oil,nari

ब्लैकहेड्स को करें दूर

एग व्हाइट के इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं।  ब्रश की मदद से ब्लैकहेड्स पर इस पेस्ट की दो-तीन परतें लगाएं। 20 मिनट बाद वैक्सिंग की तरह रीमूव करें। इससे जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स आसानी से बाहर निकल आएंगे।

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए

विटामिन ए, न्‍यूट्रीएंट्स, प्रोटीन और फैटी एसिड के गुणों से भरपूर एग व्हाइट दाग-धब्बों, एक्‍ने, पिंपल्स, कील-मुंहासों को बढ़ने से रोकने और बारीक लाइन्स को कम करने में भी काफी कारगर होता है।

Image result for clear skin,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News