03 MAYFRIDAY2024 11:45:06 PM
Nari

श्रीकृष्ण से पहले हनुमान जी ने उठाया था गोवर्धन पर्वत, ब्रज के हर घर में होती है राम भक्त की पूजा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 22 Apr, 2024 03:44 PM
श्रीकृष्ण से पहले हनुमान जी ने उठाया था गोवर्धन पर्वत, ब्रज के हर घर में होती है राम भक्त की पूजा

कान्हा की नगरी ब्रजभूमि में हनुमान जयंती पर हनुमत आराधना करने की होड़ लग जाती है क्योंकि हनुमत कृपा से ही ब्रजवासियों को गिरराज जी का आशीर्वाद मिल रहा है। मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी कालजयी हैं तथा वे हर युग में विराजमान रहते हैं लेकिन त्रेता और द्वापर में उन्होंने ऐसी अदभुत लीलाएं कीे जिनकी आज कल्पना भी नही की जा सकती। यदि वे मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम को भरत के समान प्रिय हैं तो द्वापर में उन्होंने ब्रज में गोवर्धन को स्थापित कर अभूतपूर्व मानव कल्याण किया।

PunjabKesari
ब्रज में गोवर्धन के आने के बारे में ब्रज के महान परम तपस्वी संत नागरीदास बाबा ने बताया कि द्वापर में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम जब रामेश्वरम में समुद्र पर पुल बना रहे थे और दक्षिण भारत के सभी पर्वत, वृक्ष आदि उसमें लग गये थे फिर भी शत योजन लम्बे और दस योजन चैड़े पुल का निर्माण चैथे दिन भी पूरा नही हो पाया था तो हनुमान जी उत्तर भारत की ओर चले और हिमालय के पास पहुंचे। उन्होंने बताया कि उन्हें वहां द्रोणाचल का सात कोस का विस्तृत शिखर गोवर्धन मिला जिसे उन्होंने सेतु बन्ध रामेश्वरम बनाने के लिए उत्तम समझा। 

PunjabKesari
पवन पुत्र ने उन्हें उठाना चाहा किंतु उनकी सारी शक्ति लगने के बावजूद शिखर टस से मस न हुआ।  रामावतार के समय जब देवगण उनकी मंगलमयी लीला का दर्शन करने के लिए पृथ्वी पर अवतरित हुए थे तो उसी समय गोवर्धन भी गोलोक से पृथ्वी पर आए थे। संत ने बताया कि इसके बाद हनुमान जी ने अपने प्रभु का ध्यान किया ही था कि उन्हें शिखर गोवर्धन की महत्ता मालूम पड़ गयी।हनुमान जी ने कहा कि ये तो भगवान के विगृह साक्षात गोवर्धन हैं तथा इनकी प्रत्येक शिला शालग्राम के समान है। इसके बाद ही हनुमान जी ने गोवर्धन के चरणों में प्रणाम किया और बताया कि वे तो उन्हें प्रभु के श्री चरणों में ले जाना चाहते है। सेतु में उनके लग जाने से प्रभु श्रीराम उनके ऊपर अपने चरण कमल रखते हुए पुल को पार करेंगे। 

PunjabKesari
इसके बाद तो पवनसुत ने उन्हें उठा लिया और अपने बांये हाथ पर गोवर्धन को लेकर रामेश्वरम के लिए रवाना हुए। संत ने बताया कि पांचवे दिन शेष पुल जब पूरा हो गया तो श्रीराम ने वानर सेना को आदेश दिया कि वह जाकर लोगों से कहें कि जो वृक्ष या पर्वत जहां पर है वहीं छोड़ दें। हनुमान जी उस समय गोवर्धन को वर्तमान गोवर्धन कस्बे तक ले आए थे और श्रीराम की आज्ञा से गोवर्धन को वही स्थापित कर दिया। इससे गोवर्धन बहुत दु:खी हुए और हनुमान जी से प्रार्थना की कि वे श्रीराम से कहें कि उनका उपयोग और पुल में कर लें। हनुमान जी ने जब गोवर्धन की व्यथा बताई तो श्रीराम ने कहा कि उनसे जाकर कह दो कि द्वापर में मयूरमुकुटी वंशी विभूषित वेष में जब आएंगे तो ब्रज बालकेां के साथ न केवल उनके ऊपर क्रीड़ा करेंगे बल्कि अनवरत सात दिन तक उन्हें अपनी उंगली पर धारण करेंगे और वे स्वयं उनकी पूजा करेंगे एवं ब्रजवासी भी उनकी पूजा करेंगे।    

PunjabKesari 

हनुमान जी के इसी कल्याणकारी कार्य के कारण समूचे ब्रज मंडल में हनुमान जी के हजारों मन्दिर हैं जिन पर भक्त श्रद्धा पूर्वक आराधना करते हैं तथा हनुमान जी उनके कष्टों का निवारण करते हैं मघेरावाले हनुमान जी की ओर तो भक्त चुम्बक की तरह खिंचे चले आते हैं। जिस पर हनुमत कृपा हो जाती है उसे या तो मन्दिर बनाने का आदेश मिलता हैं या जिस पर अधिक कृपा होती है उसे स्वप्न में बताते हैं कि मैं अमुक स्थान पर हूं तथा मुझे निकालकर विधिवत पूजन अर्चन मानव कल्याण के लिए करो। 

PunjabKesari
गोवर्धन परिक्रमा में तो कदम कदम पर हनुमान जी के विगृह के साक्षात दर्शन कर भक्त धन्य हो जाता है। ऐसे ही एक भक्त पदम सिंह ने बताया कि बहुत समय पहले हनुमान जी ने उन्हें स्वप्न दिया था कि मथुरा शहर के डीग गेट पर रेलवे लाइन के सहारे करील की झाड़ियों के पीछे वे है तथा उन्हें उसी के पास स्थापित कर पूजन अर्चन करो। उसके बाद हनुमत आज्ञा से उन्होंने वहां मन्दिर अन्य लोगों की मदद से बनवाया। बहुत ही छोटी जगह पर बने इस मन्दिर का हनुमान जी का विगृह इतना प्रभावशाली है कि जो भी यहां पर भक्ति भाव से आता है कभी निराश नही होता है तथा मंगलवार, शनिवार एवं हनुमान जयंती पर यहां पर भक्तों की बहुत अधिक संख्या आती है। उन्होंनें बताया कि हनुमान जयंती पर इस बार भी मन्दिर में आनेवाले प्रत्येक भक्त को भंडारे के रूप में प्रसाद दिया जाएगा। कुल मिलाकर हनुमान जयन्ती पर ब्रज का कोना कोना हनुमतमय हो जाता है।

Related News