23 SEPMONDAY2019 10:21:20 AM
Nari

विटामिन ई के 12 फेस पैक, पिंपल्स से लेकर स्किन व्हाइटिंग के लिए करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jan, 2019 06:10 PM
विटामिन ई के 12 फेस पैक, पिंपल्स से लेकर स्किन व्हाइटिंग के लिए करें इस्तेमाल

विटामिन ई के फायदे : बेदाग व निखरी त्वचा पाने के लिए लड़कियां फेशियल, ब्यूटी ट्रीटमेंट और ना जाने क्या-क्या करती है। मगर फेशियल, स्किन केयर प्रॉडक्ट्स या क्रीमों की बजाए आप विटामिन ई कैप्सूल से सभी स्किन प्रॉब्लम को दूर कर सकती हैं। इससे आपको बिना किसी साइड इफैक्ट के ग्लोइंग व बेदाग त्वचा मिल जाएगी।

 

विटामिन-ई केप्सूल 

विटामिन ई केप्सूल की मदद से आप खूबसूरत निखार पा सकते है। इसका चेहरे पर कोई साइड इफैक्ट भी नहीं है। यह केप्सूट मार्कीट में किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से मिल जाता है। एक हफ्ते तक इस कैप्सून का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा। अगर आपका यह सवाल है कि विटामिन ई कैप्सूल का सेवन कैसे करें तो इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है।   

 

विटामिन ई इस्तेमाल करने का तरीका
स्किन व्हाइटनिंग के लिए लेमन-विटामिन मास्क

2 टेबलस्पून नींबू का रस और विटामिन ई के 2 कैप्सूल मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Vitamin E Face Mask Image, विटामिन ई के कैप्सूल इमेज, Benefits of vitamin E Image

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए विटामिन ई मास्क

1 चम्मच बादाम तेल में एक विटामिन E कैप्सूल मिलाएं। इस मिक्सचर से रोजाना रात को सोने से पहले अंडर आई एरिया की मसाज करें। आपको एक ही हफ्ते में इसका रिजल्ट दिखने लगेगा।

 

एक्ने के लिए दही-विटामिन मास्क

2 कैप्सूल विटामिन ई ऑयल में 2 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून नींबू का रस और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे ना सिर्फ एक्ने की समस्या दूर होगी बल्कि यह चेहरे पर निखार भी लाएगा।

 

झुर्रियों के लिए चंदन-विटामिन फेस मास्क

2 विटामिन कैप्सूल ऑयल में 2 टेबलस्पून चंदन पाउडर, 1 टेबलस्पून दूध और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिक्स करें। इसे कुछ देर चेहरे पर लगाने के बाद सर्कुलेशन मोशन में मसाज करते हुए पानी से चेहरा साफ करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari, Vitamin E Face Mask Image, विटामिन ई के कैप्सूल इमेज, Benefits of vitamin E Image

ग्लोइंग स्किन के लिए पपीता-विटामिन फेस मास्क

निखरी हुई त्वचा पाने के लिए 2 विटामिन ई तेल में आधे पपीते का पल्प और 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

 

स्किन प्रॉब्लम्स के लिए शहद-विटामिन मास्क

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर शहद को विटामिन ई कैप्सूल में मिलाकर लगाने से आपको दोगुना फायदा मिलेगा। यह फेस मास्क स्किन को माइश्चराइज करके सभी समस्याओं को दूर करता है। इसके लिए 1 विटामिन ई कैप्सूल ऑयल में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर लगाएं। फिर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करते हुए पानी से चेहरा साफ कर लें।

 

डेड स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी-विटामिन मास्क

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फेस मास्क भी सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स दूर करने में मदद करता है। इसके लिए स्ट्रॉबेरी पल्प, 1 टेबलस्पून शहद और 1 विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर मसाज करते हुए पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन भी निकल जाएगी और चेहरे पर निखार भी आएगा।

PunjabKesari, Vitamin E Face Mask Image, विटामिन ई के कैप्सूल इमेज, Benefits of vitamin E Image

ड्राई स्किन के लिए मिल्क-विटामिन फेस मास्क

2 विटामिन ई कैप्सूल में 2 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून दूध मिलाकर चेहरे पर  30 मिनट तक लगाएं। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 3 बार विटामिन ई मास्क का इस्तेमाल करने से आपकी ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी।

 

होंठों के लिए विटामिन लिप बाम

सर्दियों के दिनों में फटे होठों की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए अपने लिप बाम में विटामिन ई मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे आपके होंठ ड्राई नहीं होंगे और वह फटेंगे भी नहीं।

 

एलोवेरा व विटामिन ई फेस मास्क

चेहरे को स्मूद और सॉफ्ट बनाने के लिए विटामिन इ टेबलेट्स में 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर 2 मिनट मसाज करें। इसे हर रात सोने से पहले लगाएं। अगर ये सॉल्यूशन आपको चिपचिपा लगे तो आप इसे दिन में भी लगा सकती हैं।

PunjabKesari, Vitamin E Face Mask Image, विटामिन ई के कैप्सूल इमेज, Benefits of vitamin E Image

डैमेज स्किन के लिए आलिव ऑयल-विटामिन मास्क

यह फैस मास्क डैमेज के सही करने के साथ-साथ झुर्रियों, ब्लैकहैड्स जैसी समस्याएं भी दूर करता है। इसके लिए 2 टेबलस्पून में आलिव ऑयल 1 विटामिन ई कैप्सूल ऑयल मिक्स करके चेहरे की मसाज करें और फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

 

मजबूत बालों के लिए अंडा-विटामिन मास्क

बालों को चमकदार, मुलायम और घने बनाने के लिए हफ्ते में एक बार विटामिन E की दो कैप्सूल में 3 टेबल्स्पून दही मिलाकर अच्छे से फेंटकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं।  आप चाहे तो दही की बजाए नारियल या बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari, Vitamin E Face Mask Image, विटामिन ई के कैप्सूल इमेज, Benefits of vitamin E Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News