16 OCTWEDNESDAY2019 10:21:16 PM
Nari

पार्लर से नहीं, घर बैठे पाए ठुड्डी के ब्लैकहैड्स से छुटकारा

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 06 Oct, 2018 03:31 PM
पार्लर से नहीं, घर बैठे पाए ठुड्डी के ब्लैकहैड्स से छुटकारा

ब्लैकहैड्स एक ऐसी समस्या है जो शरीर के किसी भी हिस्से जैसे नाक, चेहरे और ठुड्डी पर उभर सकते हैं। यह समस्या अत्यधिक तेल और सीबम ऑयल की वजह से चेहरे पर धूल-मिट्टी जमा होने के कारण होती है जो ब्लैकहैड्स का रुप लेकर चेहरे की खूबसूरती में दाग लगा देते है। अगर आप भी ठुड्डी के ब्लैकहैड्स से निजात पाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जो आपका काम आसान कर देंगे।  

 

 रोजाना करें एक्सफोलिएट 

PunjabKesari
रोजाना अपनी ठुड्डी की त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे वहां की डेड स्किन निकल जाएगी व खुले पोर्स बंद हो जाएंगे और स्किन ग्लोइंग नजर आएगी। 

 नेल्स से न निकाले ब्लैकहैड्स


कभी भी नेल्स की मदद से ब्लैकहैड्स को निकालने की गलती न करें। इन्हें निकालने के लिए ब्लैकहैड्स रीमूवर या ब्लैकहैड्स  रीमूविंग टूल्स का इस्तेमाल करें। 

ब्लैकहैड्स रीमूवर स्ट्राइप्स

PunjabKesari
वैसे तो मार्कीट में कई क्वालिटीज की ब्लैकहैड्स स्ट्राइप्स मिल जाएगी। आप चाहे तो इनका इस्तेमाल करके ठुड्डी की ब्लैकहैड्स से छुटकारा पा सकते है।

 विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं

PunjabKesari
डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स शामिल करें। इससे न केवल ब्लैकहैड्स बल्कि पिंपल्स, दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे।  इसलिए बेहतर होगा कि लाल शिमला मिर्च, पपीता, स्ट्रॉबेरी और पत्तेदार सब्जियां खाएं। इसके अलावा आप चाहे तो विटामिन सी सप्लीमेंट्स शामिल करें क्योंकि इससे कोलेजन की मात्रा बढ़ेगी। 

संतरे का छिलका


संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में  थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चिन पर लगाएं। 15 मिनट बाद इस पेस्ट को लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। 
 

Related News