24 MAYTUESDAY2022 9:10:27 AM
Nari

Ganga Saptami 2022: इस दिन करें घर में गंगा जल का छिड़काव, सुख-समृद्धि का होगा वास

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 May, 2022 01:57 PM
Ganga Saptami 2022: इस दिन करें घर में गंगा जल का छिड़काव, सुख-समृद्धि का होगा वास

मां गंगा का यहां पर वास होता है, वो जगह बहुत ही पवित्र मानी जाती है। गंगा सप्तमी हर साल वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है। हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत ही महत्व बताया गया है। जन्म से लेकर मृत्यु तक हर किसी  शुभ काम में गंगा जल का इस्तेमाल किया जाता है। मां गंगा को मोक्ष प्रदान करने के रुप में जाना जाता है। इस दिन यदि विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाए तो घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है। वास्तु के अनुसार, यदि इस दिन आप यह चीजें घर में करते हैं तो मां गंगा की आपके घर पर सदैव कृपा बनी रहेगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

गंगा सप्तमी के दिन करें दान-पुण्य 

गंगा सप्तमी के दिन दान-पुण्य करने का भी शास्त्रों में बहुत ही अधिक महत्व बताया गया है। इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से सारे पापों का नाश होता है। यदि गंगा नदी में स्नान करना आसान नहीं है तो आप नहाने के पानी में गंगा जल मिला सकते हैं। 

PunjabKesari

गंगा में स्नान करने का महत्व 

गंगा स्नान के दिन यदि किसी रोगी व्यक्ति को गंगा में स्नान करवाया जाए तो उसके सारे पापों का नाश हो जाता है। गंगा मां ऐसे रोगी को स्वस्थ होने का वरदान देती हैं। 

PunjabKesari

घर में बनी रहेगी सकारात्मकता 

कुंभ को स्टील, चांदी या फिर मिट्टी के लोटे में पूजन करने के बाद अपने घर की उत्तर दिशा में एक चावल के ढेर के ऊपर रख दें। गंगा सप्तमी वाली दिन इसका घर में छिड़काव करें और बचे हुए जल से स्नान कर लें। ऐसा करने से घर में आर्थिक समपन्नता और सकरात्मकता सदैव बनी रहेगी। 

पूर्व दिशा में रखें गंगा जल से भरा कुंभ

गंगा सप्तमी के दिन आप अपने घर की पूर्व दिशा में गंगा जल से भरा हुआ एक कुंभ रखें और उसका तिलक करें। कुंभ पर फूल, चावल, माला, रक्षा सूत्र बांधकर माता गंगा का ध्यान करें। साथ ही मां गंगा के मंत्र का जाप करें। इससे आपके घर में  सुख-संपति में कोई कमी नहीं होगी। 

PunjabKesari

विवाह में आ रही परेशानियों से मिलेगा छुटकारा 

यदि आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हैं तो आप गंगा जल में सफेद चंदन मिलाएं और शिवलिंग पर अर्पित करें। जल अर्पित करते हुए भगवान शिव और मां गंगा का ध्यान करें। साथ ही 'ऊं नम शिवाय' का जाप करें। इससे आपको वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

छत पर गंगा जल से करें छिड़काव 

घर की छत पर आप गंगा जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से आपके घर में शांति और पॉजिटिव माहौल बना रहेगा। 
 

Related News