28 APRSUNDAY2024 10:33:56 PM
Nari

लिवर के लिए वरदान हैं ये सब्जियां, रोज खाने से छूमंतर हो जाएगी कई बीमारियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Oct, 2023 05:53 PM
लिवर के लिए वरदान हैं ये सब्जियां, रोज खाने से छूमंतर हो जाएगी कई बीमारियां

शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की बात करें तो उसमें लिवर भी शामिल है। यह भोजन को पचाने में सहायता करता है और विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है। एनर्जी को स्टोर करता है और प्रोटीन को स्टोर करके मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा देता है। ऐसे में शरीर के स्वस्थ होने के साथ-साथ इसका भी स्वस्थ होना जरुरी है परंतु आजकल के खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लिवर कमजोर होने लगता है जिसके कारण कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। अपनी डाइट का ध्यान रखकर आप लिवर को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो लिवर को हेल्दी रखने के अलावा उसे किसी तरह के डैमेज से भी बचाती है। नियमित इन सब्जियों का सेवन करने से आप कई समस्याओं से बच सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं आज ऐसी सब्जियां जो लिवर के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। 

करेला 

स्वाद में कड़वा करेला स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें विटामिन-सी, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, पौटेशियम जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है और लिवर संबंधी समस्याओं से भी बचाव रहता है। रोजाना करेले से बना जूस पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और लिवर एकदम स्वस्थ रहता है। 

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां 

लिवर को हेल्दी रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद लाभकारी मानी जाती हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर में एंजाइम का स्तर बढ़ाती हैं जिससे लिवर डिटॉक्स होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से लिवर से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है।

ब्रोकली 

ब्रोकली भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-सी, फोलेट, पौटेशियम और सोडियम जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कई सारे शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि ब्रोकली का सेवन करने से फैटी लिवर और लिवर ट्यूमर का जोखिम कम होता है। सलाद के रुप में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

चुकंदर 

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो लिवर को किसी भी तरह के डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। चुकंदर का सेवन करने से  लिवर की सूजन दूर होती है। इससे बना सूप, सलाद या फिर जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

गाजर 

विटामिन-ए से भरपूर गाजर भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। यह आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ लिवर को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसका सेवन करने से लिवर संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

 

Related News