31 MARTUESDAY2020 11:07:14 PM
Nari

लिखने ही नहीं, सफाई में भी बेहद काम आता है चॉक

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 31 Jan, 2020 11:22 AM
लिखने ही नहीं, सफाई में भी बेहद काम आता है चॉक

स्कूलों में ब्लैकबोर्ड पर लिखने के लिए इस्तेमाल होने वाले चॉक के और भी कई प्रयोग हैं। आप चाहें तो बाजार से चॉक लाकर अपने घर पर इनसे कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं, क्योंकि चीजें चमकाने और दागों को दूर करने के लिए चॉक आपके बहुत काम आ सकता है। 

 

PunjabKesari

चांदी के बर्तन चमकाएं  

घर में चांदी के बर्तन होते हैं, परंतु वक्त के साथ इन बर्तनों की चमक धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। चांदी के बर्तनों के साथ चॉक पीस कर रख दें। चॉक हवा में मौजूद नमी को सोख लेते है और इससे चांदी के बर्तन जल्दी काले नहीं पड़ते हैं और  यह आपको हमेशा चमकते हुए ही मिलेंगे। 

PunjabKesari

जिद्दी दाग हटाने में मददगार

चॉक से आप इंक ही नहीं बल्कि ग्रीस के दाग भी आसानी से हटा सकती हैं। बस आप दाग वाली जगह पर चॉक रगड़े और आधे से एक घंटे के लिए उसे रख दें और इसके बाद उस कपड़े को धो लें। 

टूल बॉक्स के औजार रखें सुरक्षित 

हर घर में टूल बॉक्स जरुर होता है, परंतु इसका रोज इस्तेमाल न होने के कारण ही इसमें रखें औजारों में भी जंग लगने लगती हैं। यदि आप अपने टूल बॉक्स में चॉक रख देंगी तो इनमें जंग नहीं लगेगा तथा साथ ही औजारों की उम्र भी लंबी होगी। 

दूर करता है कपड़ों की बदबू 

कई बार आपने महसूस किया होगा कि जहां बिना धुले कपड़े रखे होते हैं, वहां से एक गंध आने लगती है। इसके लिए अगली बार से लांड्री बैग में कपड़ों के साथ कुछ चॉक स्टिक्स रख दें, यह परेशानी दूर हो जाएगी। 

चीटियों से छुटकारा

चींटियों और कॉकरोच को भगाने के लिए लक्ष्मण रेखा का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा, परंतु एक बार चींटियों से बचने के लिए साधारण चॉक का इस्तेमाल करके देखें। आपको इन दोनों से छुटकारा मिल जाएगा। 

PunjabKesari

दीवारों को रखें साफ 

कई बार घर की दीवारों पर दाग-धब्बे पड़त जाते हैं, आप उन जगहों पर चॉक रगड़ सकती हैं। दीवारों में पड़ गई छोटी दरारों को भरने के लिए भी आप चॉक को आराम से इस्तेमाल कर सकती है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें

Related News