19 MAYSUNDAY2024 6:23:44 AM
Nari

मंगलवार को ये उपाय दूर करेंगे जीवन के संकट, हनुमान जी बनाएंगे कृपा

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 May, 2024 05:33 PM
मंगलवार को ये उपाय दूर करेंगे जीवन के संकट, हनुमान जी बनाएंगे कृपा

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। सोमवार से लेकर रविवार तक अलग-अलग भगवान की पूजा की जाती है। जैसे सोमवार वाले दिन शिवजी की पूजा करने का विधि-विधान है वैसे ही मंगलवार वाले दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। मंगलवार वाले दिन जो व्यक्ति श्रद्धा भाव के साथ संकट मोचन हनुमान जी की पूजा करता है उस पर बजरंग बली की कृपा बनती है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करने से भगवान हनुमान संकट दूर करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

माना जाता है कि यदि आप मंगलवार वाले दिन अपना कर्ज चुकाते हैं तो इससे जीवन में आपको कभी भी कर्ज नहीं लेना पड़ता। मंगलवार वाले दिन हनुमान मंदिर में जाकर बजरंग बली को जाकर गुलाब के फूलों से बनी माला चढ़ाएं। लगातार 7 मंगलवार तक यह उपाय करें । इस उपाय को करने से आपको आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

बुरी नजर का प्रभाव होगा खत्म 

यदि आपके घर में किसी को बुरी नजर लगी है तो मंगलवार वाले दिन जौ के आटे में काला तिल और तिल मिलाकर रोटी बनाएं। फिर यह रोटी को तेल और गुड़ लगाकर बुरी नजर लगे हुए व्यक्ति या बच्चे पर सात बार वारकर भैंस को खिलाएं। इससे बुरी नजर का प्रभाव खत्म होगा। 

काम में आ रही बाधा होगी दूर 

इस दिन मंदिर में जाकर हनुमान जी के दाहिने कंधे पर सिंदूर से तिलक लगाएं। इससे आपके काम में आ रही बाधा दूर होगी और सारे काम धीरे-धीरे बनने लगेंगे। 

PunjabKesari

जीवन की परेशानियां होगी दूर 

यदि आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो मंगलवार वाले  दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से आपको परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। 

डर होगा दूर 

यदि आपको किसी भूत-प्रेत या साए से डर लगता है  तो इस दिन सुबह उठकर हनुमान जी की पूजा करें। इसके बाद ऊं हनुमंते नम: का 108 बार जाप करें। डर खत्म होने लगेगा। 

PunjabKesari

नोट: ऊपर दी गई सूचना सिर्फ जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है। 


 

Related News