20 MAYMONDAY2024 8:52:50 AM
Nari

खांसी से हो गए हैं परेशान तो ये काढ़े आएंगे आपके काम!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Apr, 2024 10:45 AM
खांसी से हो गए हैं परेशान तो ये काढ़े आएंगे आपके काम!

खांसी की समस्या बेहद आम है लेकिन इस वजह से गले में दर्द रहता है और नींद भी नहीं आती है। ऐसे में इससे आराम पाने के लिए लोग सिरप का इस्तेमाल करते है जो शरीर के लिए हानिकारक होती है। दवाइयों की मदद से खांसी तो ठीक हो जाती है लेनिक ये शरीर के अंदर जा कर काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए अब खांसी में किए जाने वाले घरेलू उपायों पर एक नजर मारते हैं। 

पानी में हल्दी और चाय की पत्ती 

इसके लिए पानी में हल्दी डालकर उसमे चाय की पत्ती डाल दें और इसके बाद अदरक का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल लें। ठंडा कर इसे सोने से पहले पी ले जिससे राहत मिलेगी।

PunjabKesari

गुड़ से खांसी से से राहत 

गुड़ को अच्छे से कूटकर उबलते पानी में डाल दे। इसके बाद थोड़ी सी अजवाइन डालकर अच्छे से उबाल ले। फिर इसे गुनगुना ही पिए। इससे खासी में राहत मिलेगी।

अदरक और शहद

दो कप पानी को उबाल ले फिर इसके बाद इसमें अदरक डालकर फिर इसमें शहद डालकर अच्छे से उबाले। थोड़ी देर बाद इमली को डाल दे। बाद में छानकर पी ले, खासी में आराम मिलेगा।

तुलसी 

तुलसी को अदरक के साथ पानी में डालकर मिला ले। फिर इसमें काली मिर्च डालकर अच्छे से मिला ले। इस पानी को पिने से भी फायदा मिलता है।

PunjabKesari

लहसुन

लहसुन बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल फूड आइटम है. बुखार उतारने में यह काफी कारगर है. बुखार चढ़ने पर दो से तीन कली लहसुन की कुचलकर गुनगुने पानी के साथ निगल जाएं।

गिलोय का काढ़ा

आयुर्वेद में लंबे समय से गिलोय का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जा रहा है। हालांकि, कोरोनाकाल के बाद से ही इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ गई है। ऐसे में सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए आप भी गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच गिलोय या गुडूची को पीस लें। फिर मीडियम आंच पर एक पैन रखें और इसमें 2-3 कप पानी डालकर उबालें। अब इसमें गिलोय का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे तब तक उबालें जब तक इसकी मात्रा 1/3 न रह जाए। यह काढ़ा फ्लू से लड़ने में आपकी मदद करेगा।

तुलसी-काली मिर्च का काढ़ा

लोग अक्सर कमजोर इम्युनिटी की वजह से सर्दी-खांसी से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आप रोजाना तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करने के बाद उसमें तुलसी के पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च और सोंठ डालकर कुछ देर तक उबालें और फिर छान लें। अब इसे गुनगुना हो जाने पर पी लें।


 

Related News