03 MAYFRIDAY2024 10:26:47 AM
Nari

दाल में नहींं लगेगा एक भी कीड़ा, बस फॉलो करें ये Simple Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Sep, 2023 03:14 PM
दाल में नहींं लगेगा एक भी कीड़ा, बस फॉलो करें ये Simple Hacks

दाल के बिना खाना अधूरा माना जाता है। कई घरों में डिनर या लंच एक बार तो यह जरुर बनती है। ऐसे में महिलाएं ज्यादा मात्रा में इन्हें घर में लाकर स्टोर कर लेती हैं। लेकिन ज्यादा दिनों तक घर में पड़े रहने के कारण इनमें कीड़े पड़ने लगते हैं। ऐसे में इसे साफ करने के लिए भी महिलाओं को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। आपकी परेशानी दूर करते हुए आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनसे दाल में कीड़े, कंकड़ आसानी से निकल जाएंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

गर्म पानी से करें साफ 

दाल को साफ करने के लिए आप गर्म पानी इस्तेमाल करें। इससे दाल आसानी से साफ भी हो जाएगी और मिट्टी भी निकल जाएगी। इसके अलावा गर्म पानी में दाल धोने से सफेद और काले कीड़े भी मर जाएंगे।

PunjabKesari

छन्नी आएगी काम 

छन्नी की मदद से भी आप दाल में से कीड़े निकाल सकते हैं। इसमें मौजूद छोटे-छोटे छेद खुद ही कंकड़ निकलने लगेंगे। यदि आप जल्दी में दाल साफ कनरा चाहते हैं तो यह आपके बहुत काम आएगी। 

स्टील की थाली 

दाल में से कंकड़ निकालने के लिए आप स्टील की थाली का प्रयोग कर सकते हैं। स्टील के बर्तन में आपको कंकड़ दिख भी जाएंगे जिन्हें आप आसानी से साफ कर सकती हैं। सबसे पहले दाल थाली में डालें फिर धीरे-धीरे इसे साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि यह भिगे ना। भिगने के कारण दाल खराब भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

ये टिप्स भी आएंगे काम 

. दाल को लंबे समय तक यदि आप स्टोर करना चाहते हैं माचिस के डिब्बे को एक पेपर में लपेटकर दाल के साथ स्टोर करें।  

. अगर इसमें बहुत ज्यादा कीड़े हो गए हैं तो थोड़ी देर इसे खुला छोड़कर तेज धूप में रख दें। इसके अलावा दाल को स्टोर करते समय इसमें तेजपत्ता रखें। तेजपत्ते की खुशबू से कीड़े कम आएंगे। 

PunjabKesari

. लौंग भी आप दाल को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसमें रख सकते हैं। इसे दाल में रखने से कीड़े नहीं आएंगे और यह खराब भी नहीं होगी। 

. खड़े मसाले जैसे अदरक, लहसुन और खड़ी हल्दी आप दाल में डाल सकते हैं इससे भी दाल में कीड़े नहीं आएंगे। 

Related News