29 APRMONDAY2024 12:17:41 PM
Nari

ज्यादा Oily बनते हैं आपके पकौड़े, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Sep, 2023 02:51 PM
ज्यादा Oily बनते हैं आपके पकौड़े, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

चाय के साथ पकौड़े का स्वाद हर घर में लिया जाता है। लेकिन कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि पकौड़े बनाते समय इनमें बहुत ज्यादा तेल भर जाता है जिसके कारण स्वाद ही खराब हो जाता है। ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज आपको कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स बताते हैं जिनके जरिए पकौड़े ज्यादा तेल नहीं सोखेंगे। आइए जानते हैं....

तलने वाले बर्तन का रखें ध्यान

आप पकौड़े किस कड़ाई में तलने वाली हैं इस बात का खास ध्यान रखें। यदि आपकी कड़ाई मोटे तले वाली नहीं है तो पकौड़ों में ज्यादा तेल भर सकता है क्योंकि पतली तले वाली कढ़ाई में तेल जल्दी गर्म हो जाता है। ऐस में जब आप आंच धीमी करती हैं तो इसके कारण पकौड़े पकते समय बहुत सारा तेल सोख लेते हैं। 

PunjabKesari

 घोल बनाएं पतला 

पकौड़े का बैटर बनाते समय यह ध्यान रखें कि यदि यह पतला हुआ तो पकौड़े ज्यादा तेल सोखेंगे। इसलिए हमेशा बैटर तैयार करते समय इसको गाढ़ा रखें। घोल में आप 2-3 बूंदे आप बेसन की भी डाल सकते हैं। तेल डाल देने से भी पकौड़े ज्यादा तेल नहीं सोखेंगे।

कड़ाई में डालें कम तेल 

महिलाएं अक्सर सोचती हैं कि यदि वह कड़ाई में थोड़ा तेल डालेंगी तो पकौड़े भी कम ऑयली बनेंगे लेकिन ऐसा नहीं होता। कड़ाही में कम तेल डालने से पकौड़े ज्यादा तेल सोखते हैं। कई बार तो कम तेल होने के कारण पकौड़े आपस में चिपकर काफी ज्यादा तेल सोख लेते हैं। इसलिए तेल ज्यादा डालें और मध्यम आंच पर पकौड़े तलकर निकालें। निकालने के बाद पकौड़े टिश्यू पेपर पर रख दें। इस तरह यह क्रंची भी बनेंगे और कम तेल सोखेंगे।

PunjabKesari

गाढ़ा रखें बैटर 

जैसे पकौड़े का पतला बैटर तेल सोख लेता है वैसे ही यदि  बैटर गाढ़ा हुआ तो भी तेल सोख लेगा क्योंकि गाढ़े घोल को पकाने के लिए इसे ज्यादा देर तक तेल में पकाना पड़ेगा। इसके कारण बैटर ज्यादा तेल अब्जॉर्ब करेंगे। इसलिए बैटर बनाते समय यह ध्यान रखें कि यह ज्यादा गाढ़ा या फिर पतला न हो। 

अच्छी तरह से फेंट लें बैटर 

पकौड़े का बैटर तैयार करने समय उसको अच्छी तरह से फेंटे। फेंट कर बैटर को थोड़ा सा फ्लफी बनाएं। ऐसे पकौड़े कम तेल सोखेंगे और जल्दी बन जाएंगे। आप चाहें तो थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी बैटर में मिला सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News