04 MAYSATURDAY2024 2:22:43 AM
Nari

जूतों की बदबू ने कर दिया है नाक में दम? इन 5 उपायों से जल्द देंगे राहत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Apr, 2024 06:33 PM
जूतों की बदबू ने कर दिया है नाक में दम? इन 5 उपायों से जल्द देंगे राहत

गर्मियों के मौसम में लंबे समय तक जूता पहनकर रखने से उससे गंदी बदबू आने लगती है। दरअसल, पैरों में पसीने और socks को इन पसीने के सोखने के कारण ये असहनीय बदबू आती है। ये बदबू इतनी ज्यादा गंदी होती है कि जूते निकालने के बाद भी नहीं जाती। ऐसे में जूते को दोबारा पहनने में शर्मिंदगी महसूस होती है। लेकिन अब आपको हिचकिचाने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे 5 उपाय बताने जा रहे हैं जिससे जूतों से बदबू को जल्दी दूर भगाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

बेकिंग सोडा

अपने जूतों से पसीने की बदबू को खत्म करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पसीन को सोखने और बैक्टीरिया को सैनिटाइज कर बदबू को दूर करने का काम करता है। इसके लिए रात के समय बेकिंग सोडा को जूतों के अंदर छिड़क लें। इसके बाद, अगले दिन सुबह जूतों को कपड़े साफ करके पहन लें। ऐसा रोजाना रात में करने से जूतों से बदबू नहीं आएगी।

जूसी फ्रूट का छिलका करें इस्तेमाल

जूतों की बदबू दूर करने के लिए इनके अंदर जूसी फ्रूट के छिलके डालकर रख दें। ऐसा करने से पूरे दिन जूतों में से अच्छी खुशबू आती है।

PunjabKesari

सफेद सिरका

अगर आप बिना जूतों को धोए उनमें से बदबू को दूर भगाना चाहती हैं तो इसके लिए सबसे पहले सफेद सिरके को जूतों के अंदर छिड़क लें। इसके लिए एक कपड़े से जूतों को अंदर से अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके अलावा आप सफेद सिरके और पानी के घोल से भी जूतों को साफ करके बदबू को भगा सकते हैं।

PunjabKesari

टी- बैग

टी- बैग भी बेहतरीन तरीके से जूतों की बदबू को हटा सकता है। इसके लिए टी- बैग को कुछ देर उबलते हुए पानी में डालें। अब इन्हें बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रखें। अब टी बैग्स को जूतों के अंदर कुछ देर के लिए रख दें।

PunjabKesari

रोज बदले जुराबें

कई बार लगातार कुछ दिनों तक एक ही जुराब को पहनने के चलते पैरों और जूतों से पसीने की गंदी बदबू आने लगती है। इसलिए रोजाना जुराब को जरूर बदलें। 

PunjabKesari

बस इन छोटी- छोटी टिप्स के साथ आप जूतों की बदबू से हमेशा के लिए राहत पा सकते हैं।

Related News