21 MAYTUESDAY2024 7:00:20 AM
Nari

ड्रग्स की तरह इस शख्स को लगी थी एनर्जी ड्रिंक की लत, निकालनी पड़ी आधी खोपड़ी!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Jun, 2023 12:35 PM
ड्रग्स की तरह इस शख्स को लगी थी एनर्जी ड्रिंक की लत, निकालनी पड़ी आधी खोपड़ी!

आजकल लोग फिट रहने के लिए अलग-अलग तरह की दवाएं यहां तक ड्रिंक्स का भी सहारा लेते हैं। दावा किया जाता है कि इससे लोगों को instant energy मिलती है, पर ये सेहत के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है, इसका उदाहरण हाल ही में देखने को मिला।  एक बेहद ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एक आदमी को एनर्जी ड्रिंक के चलते अपने आधी खोपड़ी निकलवानी पड़ी। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में रहने वाली 31 साल की ब्रियाना नाम की महिला ने कहा है। उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट करते हुए बताया कि उनके पति ऑस्टिन हर रोज एनर्जी ड्रिंक्स पीते थे, जिससे उन्हें ब्रेन हेमरेज हो गया। महिला का ये भी कहना है कि पति का एनर्जी ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करने से उसकी हालात काफी खराब हो गई और वो बेहोश हो गए, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। घटना के बाद महिला के पति के सिर से बहुत ज्यादा खून गुर रहा था, जिसके चलते मजबूरी में डॉक्टरों को उसके सिर की सर्जरी करके उसका आधा सिर बाहर निकालना पड़ा। इस सर्जरी के बाद से उसे चलने और बात करने में काफी मुश्किल आ रही है।

PunjabKesari

ऑस्टिन का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि इस शख्स के ब्रेन हेमरेज के कारण कैफीन- प्रेरित स्यूडोट्यूमर सेरेब्री एक स्थिति है। उनके अनुसार लोगों में ये स्थिति ज्यादा कैफिन के इस्तेमाल के कारण होती है जिससे दिमाग में प्रेशर बनता है और इसे हालात पैदा होते है जिससे ये परेशानी होती है। वहीं कुछ रिपोर्ट्, में तो यहां तक कहा गया है कि ऑस्टिन हर रोज 12 से 16 एनर्जी ड्रिंक्स पीया करता था और जिस दिन वो इसे नहीं पीता, उसे बेचैनी होने लगती।

PunjabKesari

एनर्जी ड्रिंक्स से होने वाले नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेहत एनर्जी ड्रिंक सही नहीं है। इसमें कैफीन और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो बल्ड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ने जैसी समस्या का कारण बन सकती है।
 

Related News