18 MAYSATURDAY2024 4:25:18 PM
Nari

इस जर्मन महिला के पास है 18,500 बार्बी का कलेक्शन, करती हैं डॉल्स का इलाज भी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Aug, 2023 12:37 PM
इस जर्मन महिला के पास है 18,500 बार्बी का कलेक्शन, करती हैं डॉल्स का इलाज भी

आजकल Barbie फिल्म खूब चर्चा में है। इसका डॉल कलेक्शन हर लड़की के पास होता है , वहीं ये आइकॉनिक डॉल्स एक बार फिर से सुर्खियों में है। दरअसल जर्मनी में एक 62 साल की क्रेजी बार्बी फैन हैं जिन्होंने 18500 गुड़िया इकट्ठा करके  Barbie के जुनून को एक अलग लेवल पहुंचा दिया है।

PunjabKesari

बेटिना के पास है 18500 बार्बी की कलेक्शन 

बता दें बेटिना पिछले 30 सालों से ये काम कर रही हैं। पहली बार साल 1959 में अमेरिकी खिलौनी कंपनी की ओर लॉन्च की गई बार्बी को जल्द ही वैश्विक पहचान मिल गई थी। दुनिया भर के बच्चे बार्बी और उसके प्रेमी केन के अलग-अलग वर्जन पाने के लिए बहुत बेताब थे। इन सालों, बार्बी के काफी सारे अलग-अलग वर्जन को पाने के लिए बेताब थे। वही बार्बी के कई सारे career versions बनाए गए जिसमें डॉक्टर, टीचर, पायलट आदि थे। वहीं बेटिना ने साल 2005 के बाद से सूसे बड़े संग्रह का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अब तक 2500 गुड़िया कलेक्ट की हैं जिसने यूके के टोनी मैटिया को भी पीछे छोड़ दिया है। टोनी के पास 1,125 बार्बी गुड़िया थीं। तब से, उनके कलेक्शन में लगातार वृद्धि हुई है। आज बेटिना के पास 18,500 गुड़िया हैं।

PunjabKesari

बना दिया गिनीज  वर्ल्ड रिकॉर्ड

बेटिना ने साल 1993 में गंभीरता से बार्बी को इक्ट्ठा करना शुरु किया था। उन्होंने अपनी पहली गुड़िया साल 1996 में मिली थी, जब वह केवल 5 साल की थीं। उनका कहना है कि उन्हें बॉर्बी डॉल बहुत पसंद है क्योंकि बचपन में इन डॉलस के साथ बहुत खेला है और वो उनके बहुत अच्छा समय था। वहीं वो सिर्फ इन्हें कलेक्ट नहीं कर रहीं बल्कि उनके पास  अनोखा 'गुड़िया अस्पताल' भी है जहां वह दूसरों के लिए गुड़िया की मरम्मत भी करती हैं। ग्रेटा गेरविग की बार्बी फिल्म की रिलीज के बाद, जिसमें मुख्य किरदार के रूप में मार्गोट रॉबी और केन के रूप में रयान गोसलिंग ने अभिनय किया है। बेटिना ने पहले ही फिल्म में दिखाई गई लेटेस्ट गुड़ियों का ऑर्डर दे दिया है।

PunjabKesari

कैसे बेटिना बनी बार्बी की डॉक्टर

अपने रिपेयर बिजनेस के बारे में बात करते हुए, उन्होंने रिकॉर्ड्स संगठन को बताया कि 90 के दशक में उन्होंने अपनी गुड़ियों की मरम्मत करना और उनके लिए रिपलेस्मेंट पार्ट खरीदना शुरू कर दिया था। इसी दौरान खिलौना व्यापार मेलों के कलेक्टर्स ने उनसे अपनी गुड़िया के बाल और मेकअप को ठीक करने या खोई हुई पलकों को बदलने के लिए कहना शुरू कर दिया।  हालांकि, 'बार्बी डॉक्टर' के रूप में उनकी यात्रा खिलौना मेलों में भाग लेने के दौरान शुरू हुई, जहां उन्होंने गुड़ियों को भयानक अवस्था में देखा। जिसके बाद उन्होंने बार्बी की मरम्मत के लिए $5.60 (लगभग 500 रुपये) से लेकर ज्यादा किसी बड़ी मरम्मत के लिए $336.01 (27 हजार रुपये) तक लेती है, जिसके लिए ज्यादा समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। 

Related News