18 APRTHURSDAY2024 11:57:22 PM
Nari

पीरियड्स में गड़बड़ी के लिए आपकी ही ये 5 आदतें है जिम्मेदार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Aug, 2020 11:23 AM
पीरियड्स में गड़बड़ी के लिए आपकी ही ये 5 आदतें है जिम्मेदार

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स में गड़बड़ी की शिकायत रहती है। दरअसल, हार्मोन्स में गड़बड़ी या अधिक तनाव के कारण पीरियड्स समय पर नहीं आते। हालांकि इसका कारण काफी हद तक आपकी गलत आदतें भी हो सकती हैं। जी हां, आपकी रोजमर्रा की कुछ गलतियां भी पीरियड्स साइकल को खराब कर देती हैं, जिससे वो जल्दी या लेट हो जाते हैं।

यहां हम आपको ऐसे ही कुछ कारण बताएंगे, जो पीरियड्स में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार होते हैं और जिन्हें जल्द से जल्द बदल लेना चाहिए।

ज्यादा एक्सरसाइज करना

आजकल लड़कियों में पतली कमर पाने का क्रेज इतना ज्यादा है कि वो डाइटिंग के साथ घंटों तक एक्सरसाइज करती रहती हैं। मगर, अचानक वजन होने से हार्मोन्स पर असर पड़ता है, जिससे पारियड्स साइकल भी गड़बड़ा जाते हैं।

PunjabKesari

बेवजह दवाइयों का सेवन

कुछ महिलाएं या लड़कियां पीरियड्स टालने, गर्भनिरोधक पिल्स का सेवन करती हैं। मगर, इससे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे पीरियड्स समय पर नहीं आते। कई बार इनके कारण मेनोपॉज भी जल्दी हो जाता है।

ज्यादा तनाव लेना

ज्यादा तनाव होने से स्‍ट्रेस हार्मोन पर सीधा असर पड़ता है जोकि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन (सेक्‍स हार्मोन) के उत्पादन के साथ हस्तक्षेप करता है। अगर रक्त धारा में स्‍ट्रेस हार्मोन बढ़ जाता है तो आपकी साइकिल पर भी असर पडता है।

PCOS या PCOD भी वजह

पीसीओएस (PCOS) और पीसीओडी (PCOD) एक ऐसी समस्या है, जिससे हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है। इसके अलावा अगर ओवरी में सिस्ट हो तो भी मासिक धर्म चक्र पर असर पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को चाहिए कि वह समय-समय पर चेकअप करवाएं।

PunjabKesari

शराब या धूम्रपान

ज्‍यादा शराब पीने या धूम्रपान से भी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन पर असर पड़ता है। साथ ही इससे लिवर को भी नुकसान पहुंचाता है और पीरियड भी समय पर नहीं आते।

वजन बढ़ना या कम होना

एक्ट्रा या ओवर वेट होने के कारण भी अनियमित परियड्स की समस्या हो सकती है। दरअसल, वजन अचानक कम या ज्यादा होने पर शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल खराब हो जाता है, जिससे आपको यह समस्या हो सकती है।

गलत खान-पान

जंक या पास्ट फूड्स, मसालेदार भोजन या अधिक शुगरी फूड्स का सेवन भी अनियमित पीरियड्स का कारण बन सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध, दही, सुखे मेवे, एवोकाडो, जैतून तेल, साबुत अनाज, अंडा जैसी हैल्दी चीजें शामिल करें।

PunjabKesari

Related News