28 APRSUNDAY2024 11:31:04 PM
Nari

गलत खान-पान ही नहीं, ये बीमारियां भी बनती हैं कब्ज की वजह

  • Updated: 07 Jul, 2017 11:55 AM
गलत खान-पान ही नहीं, ये बीमारियां भी बनती हैं कब्ज की वजह

पंजाब केसरी (सेहत) : कब्ज होने का कारण अक्सर खराब पाचन क्रिया और गलत लाइफस्टाइल को माना जाता है। पेट सही न हो तो खाना पचाने में परेशानी होती है, जिससे कब्ज हो जाती है। धीरे-धीरे इससे सेहत संबंधी और भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इसके लिए सिर्फ गलत खान-पान ही वजह नहीं है। कुछ बीमारियों में भी कब्ज होना आम बात है। खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर कौन-सी बीमारियां कब्ज की वजह बन रही हैं। 

1. थायरइड 
थायरइड यानि हाइपोथायरायडिज्म गले में तितली के आकार की एक ग्रंथी होती हैं जो 
बॉडी में खास तरह के जींस का स्राव करती है। जिससे शरीर में कोशिकाएं अपना काम सही तरीके से करती हैं और इससे ऊर्जा के साथ-साथ पाचन क्रिया भी बेहतर रहती है। इस ग्रंथी में गड़बड़ी होने पर कब्ज की परेशानी भी हो सकती है। 

2. मानसिक तनाव
इस तरह की स्थिति में इंसान गहरी सोच में रहती है। सही तरीक से कुछ न खाने पीने और हर एक्टिविटी से दूर रहने के कारण धीरे-धीरे स्वास्थ्य बिगड़ना शुरू हो जाता है। जिससे पाचन संबंधी मुश्किलें पैदा हो जाती हैं। खाना आसानी से नहीं पच पाता। दमानसिक तनाव से ग्रस्त रोगी को भी कब्ज की परेशानी हो जाती है। इससे बचने के लिए पहले इस रोग का डॉक्टरी इलाज करवाएं। 

3.  इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम
इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम बड़ी आंत की बीमारी है। यह बीमारी लोगों में आम सुनने को मिलती है। हालांकि इसके लक्षण बहुत समय बाद शरीर में दिखाई देते हैं लेकिन इसका असर पूरी तरह से पाचन क्रिया पर पड़ता हैं। पेट ठीक तरह से साफ नहीं हो पाता जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है। 

4. दवाइयों का ज्यादा सेवन
कुछ लोग दवाइयों का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं जैसे पेनकिलर,एलर्जी की दवाईयां,आयरन के कैप्सूल,कैल्शियम और रक्तचाप की दवाईयों से भी कब्ज की समस्या हो सकती है। इस तरह की समस्या आ रही है तो घरेलू नुस्खे न अपना कर  तुरंत डॉक्टर के पास जाकर सही इलाज करवाएं।

Related News