30 JULFRIDAY2021 12:45:44 AM
Nari

कमरे को महकाने के साथ सुकून भरी नींद दिलाएंगे ये Bedroom Plants

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 13 Jun, 2021 04:05 PM
कमरे को महकाने के साथ सुकून भरी नींद दिलाएंगे ये Bedroom Plants

कुछ लोगों को अक्सर शिकायत रहती है कि उन्हें रात को ठीक से नींद नहीं आती। ऐसे में आप बेडरूम में कुछ पौधे लगाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। कुछ ऐसे पौधे हैं जो हमारे घरों में हवा को शुद्ध करने के लिए जाने जाते हैं और अशुद्ध हवा में सांस लेने से होने वाली सर्दी और एलर्जी को रोकने में मदद करते हैं। इन पौधों से ना सिर्फ आपको नींद अच्छी आएगी बल्कि आपके बेडरूम की डैकोरेशन भी हो जाएगी। आइए नजर डालते हैं ऐसे पौधों पर जो बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं।

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर की खुशबू ना सिर्फ बेडरूम को महकाती है बल्कि इससे नींद भी अच्छी आती है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो हृदय गति और रक्तचाप को कम करके तनाव कम करते हैं। इस पौधे को कमरे में ऐसी जगह पर लगाएं जहां धूप ज्यादा हो। यदि पौधे को पर्याप्त धूप नहीं मिल रही हो तो फ्लोरोसेंट लाइट का यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा भी रात में ऑक्सीजन छोड़ता है। साथ ही यह अपने आस-पास के वातावरण को भी शुद्ध करता है, जिससे नींद अच्छी आती है। जब आपकी डाइट सही होती है और पर्याप्त रूप से वर्कआट करते हैं तो एलोवेरा आपके लिए बाकी काम करता है।

PunjabKesari

चमेली (Jasmine)

ये खुशबूदार फूल चिंता और तनाव को कम करके नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। इसे घर में लगाने से आप तरोताजा महसूस करते हैं। जो आपको रात के वक्त अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित होता है। चमेली के चिकित्सीय प्रभावों की बात करें तो इसका तेल तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है। 

PunjabKesari

जरबेरा डेज़ीज़ (Gerbera Daisies)

रंग-बिरंगे फूलों वाला यह पौधा न केवल आपके घर को सुदंर दिखाता है बल्कि इससे बेडरूम की हवा भी साफ रहती है, जिससे आपको नींद अच्छी आती है।

PunjabKesari

लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम अरोमाथेरेपी में उपयोग के लिए लोकप्रिय है। इसकी पत्तियों में से तेल निकाला जाता है जिससे शरीर की मालिश की जाती है। तेल की गंध तनाव, चिंता, घबराहट, डिप्रेशन और नींद न आने जैसी समस्याओं को कम करती है। इन पौधों को घर के अंदर रखने के अलावा, कुछ पत्ते लें और अपने हाथों से मसलकर तेल निकालेंने। यह आपको तुरंत आराम देगा और अच्छी नींद में मददगार रहेगा।

PunjabKesari

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

यह रात में घर में हवा को शुद्ध करता है क्योंकि यह ऑक्सीजन को छोड़ता है और कार्बन डाइऑक्साइड लेता है, जो हम पैदा करते हैं। इससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

Related News