15 JULWEDNESDAY2020 2:19:54 PM
Nari

काली पड़ी स्किन को चुटकियों में दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jul, 2020 11:49 AM
काली पड़ी स्किन को चुटकियों में दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

बढ़ते प्रदूषण के चलते ज्यादा देर बाहर रहने से धूल- मिट्टी स्किन पर जमने लगती है। इसके कारण चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बें, झुर्रियों, झाइयों की परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्यादा देर चेहरे पर धूप पड़ने से स्किन काली होने लगते है। इसी कारण काले घेरे, पैचेस आदि पड़ने लगने हैं। वैसे तो इसके लिए बाजार से बहुत सी क्रीम व लोशन मिलते है। मगर इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताते है। 

आलू

आलू में मौजूद पोषक तत्व चेहरे पर जमा कालापन दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए कच्चे आलू को कद्दूकस कर उसमें 1 टेबलस्पून शहद मिक्स करें। उसके बाद इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। ध्यान दें, इस पैक को लगाने से जलन, खुजली हो तो इसे साफ कर लें। 

नींबू

विटामिन-सी से भरपूर नींबू को स्किन पर लगाने से स्किन का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है। इसे यूज करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस और पानी बराबर मात्रा में मिक्स करें। फिर इस मिश्रण से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ध्यान दें, इसे लगाने के बाद साबुन यूज न करें। साथ ही धूप में निकलने से बचें। नही तो सनटैन हो सकती है।

lemon,nari

बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके तेल से चेहरे की मसाज करने से त्वचा का कालापन कुछ ही दिनों में दूर होता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले इस तेल की कुछ बूंदें लेकर उससे चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे तब तक मसाज करें जब तक तेल त्वचा में समा  जाए। रातभर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह चेहरे को धोएं। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा का कालापन तेजी से दूर कर चेहरे पर नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करता है।

almond oil,nari

हल्दी

एक कटोरी में 1 टीस्पून हल्दी, 1 टेबलस्पून नींबू , 2 टेबलस्पून कच्चा दूध डालकर मिक्स करें। तैयार फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट या सूखने तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर दिया। इससे त्वचा का कालापन दूर हो स्किन साफ, निखरी और मुलायम होगी।  

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में औषधीय गुण होते हैं। फ्रेश एलोवेरा पत्ती को काट कर उसकी जेल को चेहरे और गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से स्किन का कालापन दूर होने में मदद मिलती है।

aloevera,nari

इस तरह आप इन सभी घरेलू नुस्खों को हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फेसपैक त्वचा का कालापन तेजी से दूर कर साफ, निखरी और मुलायम स्किन दिलाने में मदद करता।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News